छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

शानदार पहल : इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने पर कैंपस में हर साल लगाने होंगे पौधे

संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी के कुलपति रोहिणी प्रसाद ने पर्यावरण को बचाने में सार्थक पहल करते हुए सभी प्राचार्यों को कॉलेज में छात्रों से पेड़ लगवाने के निर्देश दिए.

By

Published : Jun 23, 2019, 7:47 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी

अंबिकापुर: शहरीकरण और विकास के नाम पर आए दिन पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है. इसे देखते हुए संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी के कुलपति रोहिणी प्रसाद ने पर्यावरण को बचाने में सार्थक पहल करते हुए सभी कॉलेज के प्राचार्य को निर्देशित किया कि इस साल जितने भी बच्चे का एडमिशन होगा उन सभी को हर साल एक पेड़ लगाना होगा.

यूनिवर्सिटी के छात्र लगाएंगे पेड़

संत गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी की इस पहल से महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं में भी काफी उत्साह है. छात्रों का कहना है कि पेड़ तो लगाने ही चाहिए, लेकिन इसके साथ ही संरक्षण करना मेन मक़सद होना चाहिए, अगर ऐसा आदेश जारी हुआ है तो हम सब मिलकर पेड़ लगाएंगे.

कुलपति ने दिए पेड़ लगाने के निर्देश
वहीं यूनिवर्सिटी के कुलपति ने बताया कि लगातार हो रहे पेड़ों की कटाई और सरगुजा में गिरते पेड़ों की संख्या भविष्य के लिए खतरनाक हो सकता है. मौसम के तापमान में आने वाली गड़बड़ी स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है. उचित पर्यावरण के बिना मानव जीवन संभव नहीं है. इसलिए उन्होंने सभी कालेजों के प्राचार्यो को नए छात्रों से पेड़ लगवाने को निर्देशित किया है.

बढ़ रहा ग्लोबल वार्मिंग का खतरा
आने वाली युवा पीढ़ी को यह समझने की बहुत जरूरत है कि पर्यावरण की रक्षा का दायित्व ना सिर्फ सरकार पर है बल्कि हम सभी लोगों पर है. प्राकृतिक संसाधन का अंधाधुंन दुरुपयोग से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है. समय रहते पर्यावरण को संरक्षण नहीं किया गया तो मौसम चक्र असंतुलित हो जाएगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details