छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अंबिकापुर का चोपड़ापारा इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित, आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध

अंबिकापुर नगर निगम में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद से वार्ड क्रमांक 16 को सील कर दिया गया है. इसके साथ ही इस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषत कर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. प्रशासन लगातार इस क्षेत्र पर नजर बनाए हुए है.

By

Published : Jul 7, 2020, 3:32 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ambikapur
अंबिकापुर

सरगुजा:नगर निगम अंबिकापुर के तहत आने वाले वार्ड क्रमांक 16 के चोपड़ापारा में कोरोना का एक पाॅजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद इलाके को सील कर दिया गया है. कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को देखते हुए कलेक्टर संजीव कुमार झा ने चोपड़ापारा को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. वार्ड के एक किलोमीटर के दायरे को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है, जहां बिना अनुमति आने-जाने की मनाही है. नियम का कड़ाई से पालन हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने सख्त हिदायत दी है. इसका उल्लंघन करने वालों पर FIR भी दर्ज की जा सकती है.

कंटेनमेंट जोन में सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अगले आदेश तक पूरी तरह बंद रहेंगे. इसके साथ ही सभी तरह के वाहनों का आवागमन भी प्रतिबंधित रहेगा. मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा. कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए लगातार पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है.

पढ़ें: धमतरी: कंटेनमेंट जोन में रखी जा रही कड़ी निगरानी

प्रवेश द्वार पर बैरिकेडिंग

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ निगरानी और निर्देशानुसार सैंपल इत्यादि जांच किया जाएगा. कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं के लिए प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है. अंदर और बाहर जाने के लिए एक ही रास्ता रखा गया है, बाकी जगह बैरिकेडिंग लगाई गई है. लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को कंटेनमेंट जोन का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है.

पढ़ें: बालोद: कंटेनमेंट जोन में रहने वाले 30 परिवारों को नगर पालिका अध्यक्ष ने बांटा राशन

इन्हें दी गई जिम्मेदारी

कंटेनमेंट जोन में आने और जाने के रास्ते को सैनिजाइज करने के लिए नगर पालिक निगम के आयुक्त को नियुक्त किया गया है. इसके अलावा एक्टिव सर्विलांस स्वास्थ्य टीम को एसओपी के अनुसार दवा, मास्क, पीपीई किट आदि उपलब्ध कराने के लिए नियुक्त किया गया है. साथ ही बॉयो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित प्रभारी अधिकारी और कंटेनमेंट जोन में काम कर रहे सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए आवासीय व्यवस्था के लिए नगर पालिक निगम को प्रभारी बनाया गया है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details