छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 10, 2020, 6:03 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ETV Bharat / state

एक में तिरंगा और दूसरे हाथ में संविधान रखकर करेंगे CAA का विरोध : योगेंद्र यादव

सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव अंबिकापुर पहुंचे, जहां उन्होंने अपने आंदोलन के बारे में जानकारी दी.

Social workers preparing for agitation against CAA and NRC
सविंधान रखकर करेंगे CAA का विरोध

सरगुजा :नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और NRC के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है. कुछ राजनीतिक पार्टियों ने इन प्रदर्शनों को सही ठहराया है तो कुछ इन्हें गलत बता रही हैं. इन प्रदर्शनों के बीच सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव अंबिकापुर पहुंचे, जहां उन्होंने एक प्रेस कॉन्फेंस को संबोधित किया.

योगेंद्र यादव का बयान.

इस दौरान उन्होंने बताया कि, '22 फरवरी मौलाना अब्दुल कलाम की जयंती के दिन से 23 मार्च भगत सिंह की शहादत दिवस तक CAA के विरोध में आंदोलन करेंगे, जिसके लिए देशभर में लोगों को जागरूक किया जाएगा और फिर 1 अप्रैल से NPR का बायकॉट किया जाएगा'.

पढ़ें: SPECIAL: अपने गांव की पहली सरपंच बनी मितानिन, जश्न छोड़कर पहले कराया प्रसव

'भारत जोड़ो आंदोलन' की तैयारी में समाजिक कार्यकर्ता
योगेंद्र यादव ने बताया कि, 'देशभर के कई अहिंसावादी संगठनों ने 'भारत जोड़ो आंदोलन' शुरू करने का मन बनाया है, जिसे नाम दिया गया है 'हम भारत के लोग'. उन्होंने बताया कि, 'भारतीय संविधान की इन लाइनों को ही आंदोलन का नाम दिया गया है. साथ ही ये भी बताया कि, 'हिंसा या समुदाय विशेष के मार्ग पर चलने वाले किसी भी दल को इस आंदोलन में शामिल नहीं किया जाएगा'. उन्होंने कहा कF, 'एक हाथ मे तिरंगा, एक हाथ में संविधान, दिल में अहिंसा और जनगणमन का गान' यही इस प्रदर्शन का तरीका होगा'.

भूपेश सरकार से NPR बायकॉट की अपील
योगेंद्र यादव ने CAA, NPR और NRC को संविधान विरोधी बताते हुए इसे देश के हर नागरिक के लिए नुकसानदायक बताया है. साथ ही छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के सामने एक बड़ी समस्या बताते हुए छत्तीसगढ़ सरकार से भी NPR के बायकॉट की अपील की है'.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details