छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 2, 2021, 12:37 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ETV Bharat / state

सरगुजा में 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले गए स्कूल

छत्तीसगढ़ सरकार ने 2 अगस्त से स्कूल खोलने का आदेश जारी किया था. सरगुजा में आज स्कूल खोल दिए गए. हालांकि सरकार के इस फैसले से ग्राम पंचायत, जनप्रतिनिधि, शिक्षक और अभिभावक संतुष्ट नहीं है. जबकि स्कूलों में कोरोना गाइलाइन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है.

schools opened in surguja with 50 percent attendance
शिक्षक

सरगुजा: कोरोना महामारी के बीच बंद स्कूल आज से 50 फीसदी विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ खोल दिए गए हैं. सरगुजा में भी स्कूल खुल गए हैं. कलेक्टर संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में स्कूल संचालन की तैयारी पूरी व्यवस्था के साथ की गई है. प्रत्येक स्कूल के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी ने स्कूल का निरीक्षण कर आवश्यक तैयारी सुनिश्चित की थी. स्कूल तो खोल दिए गए हैं, लेकिन सरकार के इस फैसले से ग्राम पंचायत, जनप्रतिनिधि, शिक्षक और अभिभावक संतुष्ट नहीं है. अभिभावक भी अनुमति पत्र में हस्ताक्षर करने से मना कर रहे हैं.

बहरहाल, कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को स्कूलों का भ्रमण कर मॉनिटरिंग करने और आवश्यक व्यवस्था देने के निर्देश दिए है. लॉकडाउन के दौरान सीखने में हुए नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सके. इसके साथ ही शिक्षकों एवं बच्चों को प्रोत्साहन भी मिल सके.

निरीक्षण के दौरान आवश्यक चेक लिस्ट भी तैयार की गई है. जिसके अनुसार कोविड-19 संबंधी सावधानियों का पालन कराते हुए अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई गई. नोडल अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान स्कूल की साफ-सफाई, शिक्षक एवं बच्चे की समय पर शाला में उपस्थिति, मास्क पहनना, मध्यान्ह भोजन वितरण के लिए सामग्री और रसोईयों की व्यवस्था की जानकारी देनी होगी.

छत्तीसगढ़ में 2 साल बाद आज से खुल रहे स्कूल और कॉलेज, जानिए कैसे होगी कक्षाएं संचालित ?

जबकि शाला खोलने के लिए शाला प्रबंधन समिति की अनुमति, शालाओं में सैनिटाइजर, बच्चों के बीच की दूरी, कोरोना से संबंधित अन्य सावधानियों के पालन, शौचालय की स्वच्छता और पानी पीने की उपलब्धता के साथ हाथ धोने की व्यवस्था आदि की भी अधिकारियों को जानकारी देनी होगी. राज्य शासन के निर्देशानुसार, कक्षा पहली से पांचवी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं 2 अगस्त से शुरू हो गई है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details