छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा: विश्वविद्यालय की गलती से 500 स्टूडेंट फेल! NSUI की जनरल प्रमोशन देकर पास करने की मांग

By

Published : Nov 30, 2020, 6:35 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

सरगुजा के संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में जनरल प्रमोशन के बावजूद करीब 500 छात्रों को फेल कर दिया गया है. NSUI ने कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा है और छात्रों को पास किए जाने की मांग की है.

nsui submitted memorandum
NSUI ने सौंपा ज्ञापन

सरगुजा: कोरोना वायरस के मद्देनजर इस बार राज्य सरकार ने सभी विश्वविद्यालय के छात्रों को जनरल प्रमोट करने का निर्देश दिया था. संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में जनरल प्रमोशन का प्रावधान होने के बाद भी कई छात्रों को फेल कर दिया गया था. अब इन फेल किए गए छात्रों को पास करने की मांग की गई है. NSUI ने कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा है. मांगें पूरी नहीं होने पर छात्र संगठन ने आंदोलन की चेतावनी दी है.

कोरोना संक्रमण काल के दौरान स्कूलों के साथ ही महाविद्यालयों की परीक्षाएं भी प्रभावित हुईं. परीक्षाओं का आयोजन नहीं होने के कारण शासन ने प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देकर पास करने के निर्देश दिए थे. संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रथम वर्ष में मिले प्रैक्टिकल अंकों के आधार पर ही अंक देकर पास किया गया है.

लगभग 500 छात्र फेल

समस्या यह है कि पिछले साल विभिन्न संकायों में परीक्षा देने वाले कई छात्र-छात्राएं ग्रेस से पास हुए थे. इस बार विश्वविद्यालय ने उन छात्रों को पिछले साल के ही अंक दिए. लेकिन ग्रेस नहीं दिया, जिससे सैकड़ों छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं. जनरल प्रमोशन के नियम के बाद भी फेल होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या लगभग 500 है.

पढ़ें- अंबिकापुर: महिला समूहों के नाम पर 5 करोड़ की ठगी, नटवरलाल पहुंचे जेल

कुलसचिव को सौंपा ज्ञापन

इन सभी परेशानियों को देखते हुए एनएसयूआई के विधानसभा अध्यक्ष आशीष जायसवाल के नेतृत्व में छात्रों ने कुलसचिव विनोद एक्का से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा. छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए सभी को जनरल प्रमोशन देकर पास करने की मांग की गई.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details