छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा के स्कूलों में लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई, स्कूल से पाए गए गैरहाजिर

सरगुजा के स्कूलों में गैरहाजिरी में 138 शिक्षकों को नोटिस जारी किया है. इस बड़ी कार्रवाई के बाद सरगुजा में हड़कंप है. कलेक्टर कुंदर कुमार के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है.

By

Published : Jul 23, 2022, 10:49 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Surguja School
सरगुजा में शिक्षकों पर कार्रवाई

सरगुजा:शिक्षा के कार्य में लापरवाही करने वाले शिक्षकों के खिलाफ अब शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन सख्त हो गया है. एक सप्ताह के भीतर अनुपस्थित मिले 138 शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है. कलेक्टर के निर्देश पर अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है.


यह भी पढ़ें:बीजापुर के स्कूल में गूंजा बचपन का प्यार गाना, झूमने लगे स्टूडेंट्स !

कलेक्टर ने दिया है लक्ष्य: सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार शिक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी पदस्थापना के बाद से ही बेहद गंभीर है. उन्होंने शुरुआत में ही इस बात के संकेत दे दिए थे कि जिले में शिक्षा गुणवत्ता को बेहतर करने की दिशा में कार्य किया जाएगा. शिक्षा गुणवत्ता में सुधार को लेकर कलेक्टर कुंदन कुमार ने स्वयं विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था. उसके बाद शिक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक लेकर उन्हें मिशन 90 प्लस के मकसद से अवगत कराने के साथ ही एक बड़ा लक्ष्य दिया था.

किताब लेकर पढ़ाया तो होगी कार्रवाई :एक सप्ताह के भीतर डीईओ और अन्य अधिकारियों द्वारा की गई जांच के दौरान कई तरह की लापरवाहियां सामने आई है. शिक्षक स्कूल में बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए या फिर समय पर नहीं आ रहे है. इसके साथ ही शिक्षक अपनी पूरी तैयारी के साथ स्कूल में पढ़ाने के लिए नहीं आ रहे हैं. अब सभी शिक्षकों को यह चेतावनी दी गई है कि वे अपनी पूरी तैयारी के साथ स्कूल आए और उन्हें बिना किताब हाथ में लिए ही पढ़ाना है. इसके साथ ही शिक्षकों को कुर्सी पर बैठकर नहीं पढ़ाना है. स्कूल के प्राचार्य को भी नियमित रूप से दो कक्षाएं लेनी है. वहीं यह भी ध्यान रखना है कि सभी शिक्षक अपनी कक्षाओं में पढ़ाई सही ढंग से करा रहे हैं या नहीं.

गूगल लिंक से अटेंडेंस:स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर के निर्देश पर गूगल लिंक के माध्यम से निगरानी की जा रही है. इस कार्य की जिम्मेदारी सीएसी, बीआरसी, प्राचार्य को दी गई है. स्कूल खुलने के आधे घंटे के अंदर स्कूल में उपस्थित शिक्षकों की जानकारी सीधे डीईओ और कलेक्टर के पास पहुंच रही है. इसके साथ ही इस लिंक के माध्यम से दर्ज संख्या के अनुरूप स्कूल में उपस्थित होने वाले छात्र छात्राओं की संख्या भी रोजाना एकत्र की जा रही है.

इतने शिक्षकों पर की गई कार्रवाई:कलेक्टर के निर्देश पर 15 जुलाई से यह निरीक्षण अभियान चलाया गया है. इस अभियान के तहत 21 जुलाई तक कुल 138 शिक्षक अनाधिकृत रूप से शाला से अनुपस्थित पाए गए है. जिनके ऊपर विभागीय की जा रही है. अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है.

ब्लॉक वार संख्या:जांच के दौरान 37 शिक्षक 2 दिवस लगातार अनुपस्थित पाए गए हैं. 15 शिक्षक लगातार 3 दिवस और 46 शिक्षक ऐसे हैं जो शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के बाद से या उसके पहले से अथवा लगातार 5 दिवस से अनुपस्थित है. विकासखण्डवार देखें तो अम्बिकापुर के कुल 34 शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है. वहीं लखनपुर के 19, उदयपुर के 18, लुण्ड्रा के 21, बतौली के 12, सीतापुर के 9 और मैनपाट के कुल 25 शिक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है.

हमारा उद्देश्य गुणवत्ता बेहतर करना:जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुहे ने बताया "कलेक्टर के निर्देश पर लगातार स्कूलों में सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है. इसके साथ ही शिक्षकों के उपस्थिति की जानकारी ली जा रही है. बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है. हमारा उद्देश्य शिक्षा गुणवत्ता को बेहतर करना है और यह अभियान निरंतर जारी रहेगा"

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details