छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अंबिकापुर: कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मोमिनपुरा इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित

अंबकिपुर में अहमदाबाद से लौटी महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. इसके साथ ही पूरे इलाके को सील कर दिया गया है.

By

Published : May 20, 2020, 12:53 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

mominpura declared as containment zone
सील हुआ मोमिनपुरा

सरगुजा: लगातार तीन बार किए गए लॉकडाउन तक कोरोना से मुक्त रहे सरगुजा में अब एक कोरोना मरीज की पुष्टि हुई है. पॉजिटिव पाई गई महिला गुजरात के अहमदाबाद से लौटी थी. जो होम क्वॉरेंटाइन में थी. रविवार की देर रात महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया. महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने इलाके को सील करने के साथ ही कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. इसके साथ ही महिला को अस्पताल में भर्ती कर उसका इलाज करने के साथ महिला के संपर्क में आए परिवार के सदस्यों को भी क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजा गया है.

कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद इलाका सील

महिला की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि उनके पिता और पुत्र की रिपोर्ट निगेटिव आई है. जानकारी के मुताबिक अहमदाबाद से आने के बाद घर के सभी सदस्य होम क्वॉरेंटाइन में थे. इसके साथ ही महिला को लेने उनके बेटे का दोस्त भी गया हुआ था. ऐसे में प्रशासन ने एहतियात के तौर पर उसके दोस्त के परिवार समेत 11 लोगों को भी क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजने के बाद उनके भी आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए हैं. इसके अलावा महिला की अब तक कोई और कॉन्टेक्ट हिस्ट्री सामने नहीं आई है.

मौके पर मुस्तैद पुलिस

स्थिति नियंत्रण में

कलेक्टर सारांश मित्तर ने बताया कि महिला की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महिला को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है. महिला के परिजनों को क्वॉरेंटाइन किया गया है. इसके साथ ही महिला की प्राइमरी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री निकाली जा रही है. उन्हें इंस्टिट्यूशनल क्वॉरेंटाइन किया गया है. जिस इलाके में महिला रहती है उसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है. साथ ही एक्टिव सर्विलेंस की टीम सर्वे का काम कर रही है. कलेक्टर ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

इलाके को किया कंटेनमेंट जोन घोषित

मोमिनपुरा इलाके में कोरोना मरीज की पुष्टि होने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर एक्टिव सर्विलेंस की टीमों का गठन किया गया है. 10 एक्टिव सर्विलेंस की टीम ने डोर टू डोर लोगों से संपर्क कर उनकी जानकारी के साथ उनसे स्वास्थ्य संबंधी पूछताछ की है. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्र के लगभग 15 लोगों के आरटीपीसीआर सैंपल लिए हैं जबकि 50 लोगों के रैंडम रैपिड टेस्ट किए गए हैं. मोनीनपुरा में कोरोना मरीज मिलने के बाद कलेक्टर ने इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है.

इलाके को किया सील

ये इलाका बना कंटेनमेंट जोन

कंटेनमेंट जोन में समलाया मंदिर से मोमिनपुरा होते हुए हरसगर तालाब और समलाया मंदिर से चिलम चौक रिंग रोड होते हुए एक परिधि को लिया गया है. कंटेनमेंट जोन में निगम की टीम लगातार सेनेटाइजेशन का काम कर रही है. कंटेनमेंट क्षेत्र में सभी दुकानें आगामी आदेश तक बंद रहेंगी. वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. केवल मेडिकल इमरजेंसी से संबंधित वाहनों को ही आने जाने की अनुमति होगी. कंटेनमेंट जोन में नगर निगम घर पहुंच सेवा देगा. इस क्षेत्र में लोगों के प्रवेश और अंदर के लोगों के बाहर आने पर प्रतिबंध है.

प्रशासन ने जारी किया नंबर

राशन दवाओं और दूसरी खाद्य सामग्रियों की सेवा के लिए जिला प्रशासन ने एक मोबाइल नंबर (9754002200) जारी किया है. जिस पर फोन कर लोग जरुरी सामान मंगवा सकते हैं. इसमें केवल होम डिलीवरी की सेवा निःशुल्क रहेगी.

मरीजों के खाने की व्यवस्था

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय संबद्ध जिला चिकित्सालय अंबिकापुर के मीडिया प्रभारी ने बताया है कि 18 मई के शाम 5 बजे तक 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं. चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ उनकी निगरानी कर रहा है. आईसोलेंशन वार्ड में कोविड मरीज के पहले और दूसरे संपर्क के 13 लोगों का आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए भेजा गया है. जिसकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है. मरीजों के खाने-पीने की व्यवस्था अस्पताल प्रबंधन कर रहा है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details