छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अंबिकापुर: बाजार से गायब हुआ मास्क और हैंड सैनिटाइजर

By

Published : Mar 17, 2020, 8:58 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

कोरोना के खतरे को देखते हुए हैंड सैनिटाइजर और मास्क की मांग बढ़ने से इसकी कालाबाजारी भी शुरू हो गई है. जिसे रोकने के लिए छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि प्राशासन विभाग ने शहर के सभी मेडिकल स्टोर्स की जांच की है. जिसमें बड़ा खुलासा हुआ है.

mask and sanitizer missing from market in ambikapur
बाजार से गायब मास्क और सेनेटाइजर

अंबिकापुर:खाद्य एवं औषधि प्राशासन विभाग ने मंगलवार को शहर के 10 बड़े मेडिकल स्टोर्स की जांच की, जिसमें 3 प्लाई और एन-95 मास्क कहीं नहीं मिला है. 10 में से 5 दुकानों में 473 दो प्लाई वाले मास्क मिले हैं, जिसका स्टैंडर्ड सही नहीं है. वहीं शहर के लगभग सभी दुकानों से सैनिटाइजर भी गायब मिले हैं.

बाजार से गायब मास्क और सेनेटाइजर

विभाग के उच्च अधिकारियों का कहना है कि मास्क और सैनिटाइजर की मांग बढ़ने के कारण सप्लाई में कमी हो गई है, लेकिन इस तरह एकाएक बाजार से मास्क और सैनिटाइजर गायब होने को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं.

मास्क और सैनिटाइजर आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल

देशभर में कोरोना वायरस फैलने के बाद इससे बचाव के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने हैंड सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग किया जा रहा है. ऐसे में इन दोनों की मांग बढ़ने से इनकी कालाबाजारी भी बढ़ गई है. सरकार ने मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में शामिल कर लिया गया है. इसके भंडारण के साथ ही अधिक दामों पर इसे बेचने पर रोक लगा दी गई है. इसके बाद भी मेडिकल स्टोर संचालक बड़े पैमाने पर इसका भंडारण कर रहे हैं.

पढ़ें-EXCLUSIVE: कोरोना के खिलाफ अंबिकापुर के मितानिनों की मुहिम को WHO ने सराहा

सभी को मास्क लगाने की नहीं है जरुरत

चिकित्सकों के मुताबिक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तीन प्लाई (लेयर) वाले मास्क को उपयुक्त माना गया है. इसके साथ ही एन-95 मास्क सिर्फ उन्हें लगाना है जिस व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है या फिर वो स्वास्थ्यकर्मी जो कोरोना पीड़ित मरीज का उपचार कर रहा हो.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details