छत्तीसगढ़

chhattisgarh

12 से 14 फरवरी तक होगा मैनपाट महोत्सव का आयोजन

By

Published : Jan 4, 2021, 1:07 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मैनपाट कार्निवाल को लेकर अलग-अलग विभागों की बैठक ली और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए. पर्यटकों के लिए हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा.

Mainpat Carnival will be organized from 12 to 14 February  In ambikapur
संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने ली बैठक

अंबिकापुर :12 से 14 फरवरी तक मैनपाट महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव में सीएम भूपेश बघेल भी शामिल हो सकते हैं. संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने मैनपाट कार्निवाल को लेकर मैनपाट स्थित वन विभाग के विश्राम गृह में जिला अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

मैनपाट महोत्सव को लेकर बैठक

छतीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले मैनपाट के नाम के अनुरूप महोत्सव के सफल आयोजन के लिए सभी विभाग को निर्देश दिए गए. महोत्सव में कोरोना काल के गाइडलाइंस का भी पालन करने को कहा गया.

मैनपाट महोत्सव का सीएम भूपेश बघेल भी उठा सकते हैं लुत्फ

बैठक में अधिकारी

मंत्री भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हो सकते है. उनके गरिमा के अनुरूप आयोजन के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें. पर्यटकों के खाने की व्यवस्था, वाहन पार्किंग, कार्यक्रम देखने की समुचित व्यवस्था हो. सभी पर्यटन स्थल की साफ सफाई, पहुंच मार्ग का निर्माण, बैठने के लिए सीमेंटेड चेयर, शेड, पेयजल की व्यवस्था करने को भी कहा.

पढ़ें: सरगुजा : मैनपाट में बिछने लगी बर्फ की चादर

पर्यटकों के लिए सुविधा के दिशा-निर्देश

पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन स्थलों के दूरीयुक्त बोर्ड लगवाने के निर्देश के साथ ही बिजली व्यवस्था और बस स्टॉप बनाने के भी निर्देश मंत्री ने दिए. उन्होंने कहा कि मैनपाट का आकर्षण यहां की हरियाली है. इसे बरकरार रखने और बढ़ाने के लिए जो भी प्रजीति के पौधे उपलब्ध होते है उसे वृहद पैमाने पर लगवाएं. भगत ने कहा कि पौधों के लिए सिंचाई एवं मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए जल संसाधन विभाग जल संचयन के लिए यहां के नदी-नालों में स्टॉप डेम और एनीकट बनाए.

'पास लेने में किसी को न हो परेशानी'

मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव का आनंद लेने के लिए पूरे परिवार के लिए भी पास की व्यवस्था हो. पास लेने में किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. इसके लिए अलग-अलग तिथि निर्धारित करें, ताकि संबंधित को उस तिथि तक पास मिल जाए. उन्होंने कहा कि मैनपाट महोत्सव सबके आनंद के लिए है इसमें सभी टेंशन फ्री होकर कार्य करें.

महोत्सव में मिलेगी मैनपाट की खीर

बैठक में मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मैनपाट में यादवों के बनाई खीर की अलग मिठास होती है. इस खीर की मिठास को महोत्सव में आने वाले पर्यटकों तक भी पहुंचाना है.उन्होंने कहा कि महोत्सव में मैनपाट की खीर के लिए कुल्हड़ का निर्माण भी स्थानीय स्तर पर कराएं और स्व सहायता समूह की महिलाओं को इसमे शामिल करें.

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि मैनपाट महोत्सव के आयोजन के संबंध में खाद्य मंत्री के दिए गए निर्देशानुसार पूरी कारर्वाई समय पर की जाएगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details