छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा: LED स्क्रीन पर मां महामाया के वर्चुअल दर्शन, सोशल मीडिया पर लाइव आरती

कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों के देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से सरगुजा में देवी मंदिरों को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. अंबिकापुर महामाया मंदिर में मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालुओं के लिए LED स्क्रीन लगाई गई है, जिसमें माता रानी के वर्चुअल दर्शन होते हैं. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी लाइव आरती दिखाई जा रही है.

By

Published : Oct 22, 2020, 2:32 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

mahamaya mandir ambikapur
अंबिकापुर महामाया मंदिर

सरगुजा:कोरोना महामारी नेनवरात्र की रंगत फीकी कर दी है. जिला प्रशासन के आदेश के बाद सभी मंदिरों को बंद कर दिया गया है. आम लोगों के लिए अंबिकापुर महामाया का द्वार नवरात्र के मौके पर बंद कर दिया गया है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जारी गाइडलाइन के मुताबिक सभी मंदिरों में इस आदेश का पालन किया जा रहा है. लेकिन मंदिर के बाहर पहुंचे भक्तों के लिए LED स्क्रीन लगाकर माता के दर्शन कराए जा रहे हैं.

अंबिकापुर महामाया मंदिर

पुलिस रास्ते पर डिवाइडर लगाकर अपनी ड्यूटी में लगी हुई है. प्रसाद की दुकान भी लगीं हैं. लेकिन अब नवरात्रि का वो मेला नहीं लग पाया, जो हर साल यहां देखने को मिलता था. श्रद्धालुओं में भी निराशा है, लेकिन फिर भी लोग एलईडी स्क्रीन से ही माता रानी के दर्शन कर संतोष कर रहे हैं. लोगों को थोड़ा संतोष इस बात का भी है की महामाया मंदिर की लाइव आरती का प्रसारण सोशल मीडिया के माध्यम से भी किया जा रहा है. इसकी वजह से लोग घरों में बैठकर ही देवी दर्शन कर पा रहे हैं.

सरगुजा महामाया मंदिर
कलेक्टर संजीव कुमार झा ने नवरात्र पर्व के आयोजन के संबंध में विभिन्न मंदिरों के पुजारियों और जिला प्रशासन के अधिकारियों को कोरोना महामारी के संक्रमण के रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए नवरात्रि के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में निर्देश दिए हैं.
  • मंदिरों में बलिपूजा होती है, इस साल बलिपूजा नहीं की जाएगी.
  • मंदिरों में सामूहिक यज्ञ नहीं होगा केवल पुजारी ही यज्ञ करेंगे.
  • मंदिरों में नवरात्र के अंतिम दिन आयोजित होने वाले कन्या भोजन का आयोजन भी नहीं किया जाएगा.
  • किसी प्रकार की सभा, जूलूस या भीड़ बढ़ाने वाले कार्यक्रम का आयोजन भी नहीं होगा.

जारी निर्देश में कहा गया कि वर्तमान तकनीक का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करते हुए मंदिर में देवी दर्शन का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से कराएं जाएंगे. इसके लिए फेसबुक के माध्यम से ऑनलाइन आरती और देवी दर्शन को बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया.

  • नवरात्र के दौरान मंदिरों में आरती, शंख ध्वनि, घंटा ध्वनि के साथ ही वाद्ययंत्र बजा सकते हैं
  • मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को टीका लगाना, कलेवा बाधना, प्रसाद वितरण, चरणामृत और पंचामृत देने पर प्रतिबंध है.
  • जिन मंदिरों के आस-पास खुले जगह हैं, वहां एलईडी TV लगाकर देवी दर्शन कराए जा रहें हैं, इससे मंदिर में भीड़ कम हुई है.
  • कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सुरक्षा की दृष्टि से सभी मंदिरों में CCTV कैमरे लगाएं गए हैं.

पढ़ें- कोरिया: नवरात्र में चांग देवी माता के दरबार में भक्तों का लगा तांता, मंदिर में लौटी रौनक

बहरहाल अम्बिकापुर का महामाया मंदिर बंद रखा गया है. सुबह और शाम रोजाना आरती पूजन के लिए पुजारी मंदिर खोलते हैं और आरती के बाद फिर से पट बंद कर दिए जाते हैं. सरगुजा राजपरिवार के सदस्य मंत्री टीएस सिंहदेव सरगुजा पहुंच चुके हैं और अपनी कुल देवी मां महामाया की विशेष संधि पूजा करने परिवार जनों के साथ अष्टमी के दिन महामाया मंदिर आएंगे.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details