छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा: धान खरीदी को लेकर किसानों ने जताई खुशी, सुविधा को सराहा

सरगुजा के धान खरीदी केंद्रों में खरीदी से पहले ही समितियों ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया है. किसानों का कहना है कि धान खरीदी केंद्रों में व्यवस्था ठीक है. टोकन कट गया है. वहीं बारदेने की समस्या भी नहीं हुई है.

By

Published : Dec 1, 2020, 7:24 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

paddy purchase in sarguja
सरगुजा में धान खरीदी

सरगुजा : छ्त्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी की शुरुआत हो गई है. धान खरीदी को लेकर सरकार ने तैयारियां पूरी करने का दावा किया है. कुछ जगहों से धान खरीदी के दौरान बदइंतजामी की खबरें भी आ रही हैं. तो वहीं कुछ जगह ऐसे भी हैं जहां प्रशासन की व्यवस्था से किसान खुश हैं. धान खरीदी के दौरान ETV भारत ने सरगुजा के किसानों से बातचीत की है. इस दौरान किसान खुश नजर आए.

धान खरीदी को लेकर किसानों ने जताई खुशी

सरगुजा के धान खरीदी केंद्रों में खरीदी से पहले ही समितियों ने व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया है. किसानों का कहना है कि धान खरीदी केंद्रों में व्यवस्था ठीक है. टोकन कट गया है. वहीं बारदाने की समस्या भी नहीं हुई है. किसानों का कहना है कि बैमौसम बारिश से परेशानी हो सकती है, लेकिन पंजीकृत किसानों के टोकन काटने वाला सॉफ्टवेयर धान खरीदी के पहले ही दिन बंद रहा. वैकल्पिक व्यवस्था के तहत, रजिस्टर में नाम दर्ज कर धान खरीदी की गई.

पढ़ें: धान खरीदी: नया कैसे रखेंगे जब केंद्रों में सड़ रहा है पुराना धान, कितना तैयार बिलासपुर ?

सॉफ्टवेयर में मेंटेनेंस का काम शुरू

जानकारी के मुताबिक टोकन काटने के लिए जब कंप्यूटर चालू किया गया तो पता चला की एक दिन में महज 200 क्विंटल धान का ही टोकन काटने का लिमिट सॉफ्टवेयर में सेट है. जिसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई, जिसके बाद सॉफ्टवेयर में मेंटेनेंस का कम शुरू किया गया. विभाग ने 3 से 4 घंटे में समस्या का समाधान हो जाने की बात कही है.

पढ़ें: SPECIAL: सरकार के ऐतिहासिक धान खरीदी के दावों पर विपक्ष के सवाल, ऐसी हैं तैयारियां

लिमिट सेट होने की वजह से किसानों को हुई समस्या

बहरहाल धान खरीदी शुरू होने से किसान बेहद खुश हैं. लेकिन समिति के संचालक का कहना है कि सॉफ्टवेयर में दो सौ क्विंटल की लिमिट सेट होने की वजह से उन्हें और किसानों को समस्या हुई है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details