छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ईटीवी भारत की खबर का असर: अब बास्केटबॉल ग्राउंड में खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक कोर्ट

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 4, 2024, 9:28 PM IST

Sarguja basketball ground सरगुजा के बास्केटबॉल ग्राउंड में खिलाड़ियों के लिए अब सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है. जून माह में ईटीवी भारत ने इस खबर को प्रकाशित किया था. खबर प्रकाशन के बाद प्रशासन अब ग्राउंट में 8 लेयर का सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण करवा रही है. Sarguja basketball ground Synthetic court

etv bharat news impact
ईटीवी भारत के खबर का असर

बास्केटबॉल ग्राउंड में खिलाड़ियों के लिए होगा सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण

सरगुजा:आखिरकार 10 साल के इंतजार के बाद जिले के बास्केटबॉल ग्राउंड में सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण होगा. इसका काम नगर निगम ने शुरू कर दिया है. दरअसल, हाल ही में ETV भारत ने इस खबर को प्राथमिकता से प्रकाशित किया था. खबर प्रकाशन के बाद प्रशासन हरकत में आई है. नगर निगम ने बास्केटबॉल ग्राउंड में सिंथेटिक कोर्ट के निर्माण का काम शुरू कर दिया है.

जिले के बास्केटबॉल ग्राउंड में लगभग 16 लाख रुपए की लागत से कोर्ट को 8 लेयर में सिंथेटिक कोर्ट बनाया जा रहा है. सिंथेटिक कोर्ट बनने से खिलाड़ियों को गिरने पर घुटने छिलने, चोट लगने के साथ ही जूते घिसने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

2013 में हुआ था निर्माण: अंबिकापुर शहर के गांधी स्टेडियम ग्राउंड में बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए साल 2013 में सीमेंटेड बास्केटबॉल कोर्ट का निर्माण कराया गया था. 10 साल के बाद इस कोर्ट में जगह-जगह दरारें आ गई थी. पुराना और सीमेंटेड कोर्ट होने के कारण अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. इस बास्केटबॉल कोर्ट में अभ्यास कर खिलाड़ियों ने शहर को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है. इसके साथ ही अनेकों मेडल हासिल किए. लेकिन जर्जर हो चुके कोर्ट में अब अभ्यास के दौरान बच्चे गिरकर घायल हो रहे थे.

काफी पहले किया गया था भूमि पूजन:कोर्ट में गिरने पर बच्चों के घुटने छिल जाते थे. खिलाड़ियों के जूते जल्दी घिस रहे थे. इन सब के बीच संघ के अध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव की पहल पर नगर निगम महापौर अजय तिर्की द्वारा सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट निर्माण के लिए राज्य शासन से स्वीकृति दिलाई गई थी. स्वीकृति मिलने के बाद नगर निगम द्वारा 16 लाख की लागत से बनने वाले सिंथेटिक कोर्ट मे भूमि पूजन भी किया गया था, लेकिन काम अब जाकर शुरू हुआ है.

सिंथेटिक कोर्ट बनने के बाद सरगुजा में बास्केटबॉल का खेल और निखरेगा. स्थानीय प्रतिभा को अंतर्राष्ट्रीय मानक के सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट पर खेल का मौका मिलेगा, जिससे खिलाड़ियों में उत्साह का माहौल है. अब इसके लिए आधुनिक गोल पोस्ट के स्थापना हेतु पहल की जाएगी. -राजेश प्रताप सिंह, राष्ट्रीय कोच, बास्केटबॉल

ईटीवी भारत के खबर का दिखा असर: ETV भारत ने खिलाड़ियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए 9 जून 2023 को इस खबर को प्रथमिकता से प्रकाशित किया था. खबर प्रकाशन के बाद इस ग्राउंड को बनाने पहल की गई थी, जिसके बाद अब जाकर महापौर अजय तिर्की के निर्देश पर सिंथेटिक कोर्ट के निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है. अब गरीब आदिवासी बच्चों को उच्च स्तरीय बास्केटबॉल कोर्ट उपलब्ध हो सकेगा.

8 लेयर में होगा कोर्ट का निर्माण: बताया जा रहा है कि बास्केटबॉल के सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण आठ लेयर में किया जाएगा. इसमें रबर और अन्य निर्माण सामग्रियों को मिलाकर राष्ट्रीय स्तर के कोर्ट का निर्माण किया जाएगा. लेकिन फिलहाल इस राशि से सिर्फ कोर्ट का निर्माण हो सकता है. सिंथेटिक कोर्ट के बाद इसके गोल पोस्ट को लेकर भी विशेष पहल किए जाने की मांग की जा रही है. कोर्ट बेहतर होने के बाद मानक अनुरूप और आधुनिक गोल पोस्ट भी लगाने की मांग की जा रही का है.

अब 11वीं बार नेशनल में बास्केटबॉल खेलेगी सरगुजा की बेटी प्रज्ञा मिश्रा, तैयारी है जबरदस्त
सरगुजा की बेटियों पर गर्व है,नेशनल गेम्स में दिखाएंगी जलवा,किसी के पिता अंडा बेच रहे तो कोई मजदूर
मजदूर की चैंपियन बेटी, कभी अच्छे जूते लेने के नहीं थे पैसे, अब नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप में दिखाएगी जलवा

ABOUT THE AUTHOR

...view details