छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ग्राम सरकार : सड़क, पानी और बिजली वाले इस गांव को सांसद ने लिया गोद

ग्राम सरकार के तहत ETV भारत की टीम ने गांव का दौरा किया और जाना वहां का हाल.

By

Published : Jan 13, 2020, 11:50 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

देंखे ETV भारत की रिपोर्ट
देंखे ETV भारत की रिपोर्ट

सरगुजा : विकास में पिछड़े गांवों को विकसित करने के लिए केंद्र ने आदर्श ग्राम योजना चलाई और इसके तहत सांसदों को गांवों को गोद लेकर उन्हें विकास के पथ पर आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी गई. आने वाले दिनों में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव होने हैं ऐसे में ETV भारत की टीम गांवों में पहुंची और उनका हाल जाना.

देंखे ETV भारत की रिपोर्ट

इन्हीं गांवों में से एक है उदयपुर विकासखंड के सोनतराई ग्राम पंचायत का आश्रित गांव मृगाडांड़, जिसे सरगुजा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने गोद लिया है. गांव में पहुंचने पर टीम ने पाया कि गांव पहले से ही विकसित है. गांव में सड़क, पानी, बिजली जैसी तमाम मूलभूत सुविधाएं हैं.

पढ़े: पंचायत चुनाव: मतदाता अलग-अलग रंग के 4 मतपत्रों का करेंगे उपयोग

ये गांव अंबिकापुर-बिलासपुर मुख्य मार्ग नेशनल हाईवे पर बसा है. विकासखंड मुख्यालय उदयपुर का अधिकांश हिस्सा इसी ग्राम पंचायत के क्षेत्र में आता है. खुद उदयपुर थाना भी इसी ग्राम पंचायत क्षेत्र में बना हुआ है, अब भला इस गांव में विकास की कमी भला क्यों होती, लिहाजा गांव में लगभग सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं.

केंद्रीय राज्य मंत्री ने 3 गांव को लिया गोद

रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ से इकलौती केंद्रीय राज्य मंत्री है. 18 अक्टूबर को रेणुका सिंह ने अपनी लोकसभा क्षेत्र के 3 गांवों को गोद लिया था. सरगुजा के इस गोद लिए गांव में विकास के जो भी काम हुए हैं वो पहले से ही हैं. सांसद को गांव को गोद लिए हुए तीन महीने हो चुके हैं, लेकिन गांव में अब तक किसी नए विकासकार्य की ईंट तक नहीं रखाई है.

गांव में मौजूद सुविधाएं

  • स्कूल, आंगनबाड़ी, सड़क, बिजली
  • पानी, पीएम आवास योजना के तहत मकान
  • सोलर सिस्टम से चलने वाला स्वचलित जल प्रदाय संयंत्र
  • 2 किमी दूरी पर प्राथमिक और हायर सेकंडरी स्कूल
  • उदयपुर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक भवन

वर्तमान सरपंच लगातार 10 साल से इस गांव की सत्ता में काबिज हैं और उनका मानना है कि यहां लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. गांव के सरपंच का कहना है कि, 'गांव पंडो जनजातीय बाहुल गांव है ऐसे में उनके रोजगार की व्यवस्था नहीं है.

गांव में पहले से ही सारी सुविधाएं हैं, जबकि अब भी ऐसे कई गांव है जो विकास से कोसो दूर हैं और बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की बांट जोह रहे हैं, लेकिन फिर भी सांसद ने इस गांव को गोद लिया है तो अब देखना होगा कि सांसद रेणुका सिंह गांव में और क्या विकास कार्य करती हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details