छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 21, 2022, 10:07 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ETV Bharat / state

नियमितीकरण की मांग : दैनिक वेतन भोग कर्मचारियों ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस का आवास घेरा, आश्वासन के बाद हटे

नियमितीकरण की मांग को लेकर दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों ने एक बार फिर से मोर्चा खोल दिया है. आज सैकड़ों कर्मचारियों ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निवास (Siege of Health Minister TS Singhdeo residence) का घेराव कर दिया.

Siege of Health Minister TS Singhdeo residence
दैनिक वेतन भोग कर्मचारियों ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस का आवास घेरा

सरगुजा :नियमितीकरण की मांग को लेकर दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों ने एक बार फिर से मोर्चा खोल दिया है. संघ के बैनर तले विभिन्न विभागों में कार्यरत सैकड़ों कर्मचारियों ने धरना-प्रदर्शन के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री व घोषणापत्र के निर्माता टीएस सिंहदेव के निवास तपस्या (Siege of Health Minister TS Singhdeo residence) का घेराव कर दिया. संघ द्वारा नियमित करने व वेतन भुगतान की मांग की जा रही थी. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदर्शनकारियों से मोबाइल फोन पर बात करने के साथ ही उनकी मांगों को सदन में सीएम के समक्ष रखने व किसी भी दैनिक वेतनभोगी को नौकरी से नहीं निकालने का आश्वासन दिया.
इसके बाद आंदोलन समाप्त हुआ.

मंत्री के आवास का किया घेराव
दरअसल, सोमवार को छत्तीसगढ़ राज्य दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी संघ ने अपनी एक सूत्री मांग बजट सत्र समाप्ति से पहले नियमितीकरण की घोषणा को लेकर एसबीआई कलेक्टोरेट ब्रांच के समक्ष धरना-प्रदर्शन किया. इसके बाद रैली निकाल कर घोषणा पत्र बनाने वाले प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निवास तपस्या का घेराव कर दिया.

यह भी पढ़ें : रायपुर : ABVP ने मंत्री टीएस सिंहदेव के बंगले का किया घेराव, की ये मांग

इस दौरान कर्मचारी संघ के प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि चुनाव के दौरान सरकार ने घोषणपत्र में वादा किया था कि सरकार बनने पर विभिन्न विभागों में कार्य करने वाले दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों का नियमितीयकरण किया जाएगा. अब सरकार कह रही है कि उनके पास राशि नहीं है. सीएम ने सदन में कहा कि सरकार दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की जानकारी मंगवाई जा रही है, लेकिन सरकार समिति बनाकर सिर्फ समय व्यतीत कर रही है. प्रदेश में खनिज सम्पदाओं का भण्डार है और टैक्स से भी राशि आ रही है. लेकिन वह राशि कहां जा रही है, यह पता नहीं.

कम वेतन में परिवार चलाना मुश्किल : पूनम साहू
संघ की पूनम साहू ने बताया कि 20 से 25 वर्षों से काम करने वाले दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को बेहद कम वेतन दिया जा रहा है. इससे परिवार चलाना मुश्किल हो गया है. ऊपर से डर बना रहता है कि कब अधिकारी उन्हें कार्य से बाहर कर देंगे. आज स्वास्थ्य मंत्री के निवास का घेराव करने पहुंचे कर्मचारियों को पुलिस ने रोक लिया. इस दौरान कर्मचारियों से स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने फोन पर बात की व उन्हें आश्वासन दिया कि नियमितीकरण की मांग को सदन में सीएम के समक्ष रखा जाएगा. मंत्री सिंहदेव ने सरगुजा लौटने पर 26 या 27 मार्च को संघ के साथ बैठक कर समस्याओं पर चर्चा करने की बात कही है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details