छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा: गर्भवती महिलाओं के लिए बन रहा क्वॉरेंटाइन सेंटर, कर्मचारी भी होंगी महिलाएं

By

Published : Jun 19, 2020, 9:56 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

सरगुजा संभाग में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गर्भवती माताओं के लिए 20 बिस्तर वाला फैसिलिटी सेंटर बनाया जाना है. ये क्वॉरेंटाइन सेंटर सिर्फ और सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा. किसी भी दूसरे व्यक्ति को इसमें रुकने की इजाजत नहीं होगी.

quarantine centres for pregnant women
गर्भवती महिलाओं के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर

सरगुजा: कोरोना महामारी से आज पूरा देश जंग लड़ रहा है. सरगुजा संभाग में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन गर्भवती माताओं के लिए एक विशेष क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाने जा रहा है. इसे लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

कोरोना संक्रमण काल में गर्भवती माताओं को हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है. इन महिलाओं में संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा है. अब तक गर्भवती महिलाओं को सामान्य क्वॉरेंटाइन सेंटर या घर में ही रखा जा रहा था. ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ने का डर बना रहता था. गर्भवती महिलाओं को ज्यादा देखभाल और स्वास्थ्य सुविधाओं की जरूरत पड़ती है, इसलिए इन्हें विशेष क्वॉरेंटाइन फैसिलिटी सेंटर में रखने की पहल की गई है.

पढ़े: सरगुजा: लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या, ज्यादा मरीज आए तो इलाज कहां कराएंगे ?

गर्भवती महिलाओं के लिए बनेगा क्वॉरेंटाइन सेंटर

इस क्वॉरेंटाइन सेंटर (Quarantine Center) में सिर्फ और सिर्फ गर्भवती महिलाओं को रखा जाएगा. गर्भवती महिलाओं को समर्पित 20 बिस्तर वाले फैसिलिटी सेंटर के लिए शहर के गंगापुर घुमंतू बच्चों के आश्रम को चुना गया है. पहले इस भवन में बाहर से आने वाले सभी लोगों को रखा जाता था, लेकिन अब इसे सिर्फ और सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया गया है.

गर्भवती महिलाओं के लिए होगी विशेष व्यवस्था

इस भवन में चार हॉल में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था होगी. हर हॉल में 5-5 बेड लगाए जाएंगे. इस फैसिलिटी सेंटर में ड्यूटी भी सिर्फ महिला अधिकारियों-कर्मचारियों की लगेगी. इसके साथ ही अगर जिले में कोई गर्भवती महिला नहीं आती है, तो इसे खाली रखा जाएगा. किसी भी दूसरे व्यक्ति को इसमें रुकने की इजाजत नहीं होगी.

गर्भवती महिलाओं के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटर

पढ़े: सरगुजा: लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या, ज्यादा मरीज आए तो इलाज कहां कराएंगे ?

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों को देखते हुए जिला प्रशासन लगातार कोई न कोई कदम उठा रहा है. जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 20-20 बिस्तर वाले आइसोलेशन वार्ड बनाए जाने हैं. इन स्वास्थ्य केंद्रों में एसिम्प्टोमैटिक कोरोना मरीजों को रखा जाएगा, ताकि मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड वार्ड में दबाव कम हो सके. सीएचसी (कम्युनिटी हेल्थ सेंटर) को मानक के अनुरूप विकसित करने का काम किया जाएगा, जिसे लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details