छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा : कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य

By

Published : Aug 28, 2020, 3:26 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला का प्रसव कराने में सफलता हासिल की है.

covid-19 hospital
कोविड अस्पताल

सरगुजा : छत्तीसगढ़ के कोरोना अस्पताल में आए दिन अव्यवस्थाओं की तस्वीरें देखने को मिलती है, लेकिन इन सबसे हटकर कुछ ऐसी घटनाएं भी हैं, जो भावुक कर देती है. कोरोना महामारी में जहां अपने लोगों का साथ नहीं देते, वहां डॉक्टर्स और नर्स लगातार हमारी देखभाल में लगे हुए हैं. अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला का प्रसव कराने में सफलता हासिल की है.

कोरोना पॉजिटिव महिला का प्रसव

महिला को बुधवार देर शाम ही मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने पूरी तैयारी के साथ पीपीई किट पहनकर महिला का ऑपरेशन किया. इस दौरान महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया. फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. डॉक्टरों की टीम लगातार उनपर निगरानी रख रही है. महामारी के प्रकोप के बीच कोरोना संक्रमित महिला के सफल प्रसव का यह संभाग का पहला मामला है. इस सफलता से मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों में भी खासा उत्साह है.

कोरोना संक्रमित महिला का प्रसव

महिला बलरामपुर जिले के रामानुजगंज की रहने वाली है. प्रसव पीड़ा होने पर महिला को बलरामपुर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर किया गया था. गर्भवती महिला को बुधवार की देर शाम साढ़े सात बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां डॉक्टरों की ओर से जब उसकी कोविड जांच की गई, तो महिला कोरोना संक्रमित मिली. महिला के कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद डॉक्टरों की टीम द्वारा ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए कोविड हॉस्पिटल परिसर में ही बनाए गए ऑपरेशन थियेटर में महिला का ऑपरेशन किया गया.

पढ़ें: SPECIAL: VIP गलियारों में कोरोना की दस्तक, जवाब दे रही अधिकारियों की हिम्मत

रात लगभग 9.30 बजे महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया.. फिलहाल नवजात बच्ची अपनी माँ के साथ है कुछ दिनों बाद उसका भी कोरोना टेस्ट किया जाएगा. महिला का ऑपरेशन करने वाली डॉक्टरों की टीम को आइसोलेट कर दिया गया है. कोरोना के इलाज कर रहे मेडिकल कालेज अस्पताल से कई बार अव्यवस्थाओं की तस्वीरें सुर्खियां बांटोरती हैं. कोविड वार्ड के खाने में शिकायत तो कभी साफ-सफाई का मसला. लेकिन मेडिकल स्टाफ इस भयंकर महामारी के दौर में भी मरीजों का साथ नही छोड़ता है. अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये हर सम्भव प्रयास करता है. मरीज की जान बचाने का.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details