छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुज़ा में शीतलहर: हवाओं ने बढ़ाई ठंड, मैनपाट में 3.5 डिग्री तक लुढ़का पारा

By

Published : Dec 21, 2020, 10:08 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

सरगुज़ा में शीतलहर ने ठंड बढ़ा दी है. मैनपाट में पारा 3.5 डिग्री तक लुढ़क गया है. अम्बिकापुर का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री और बलरामपुर का न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

सरगुजा में शीतलहर
सरगुजा में शीतलहर

सरगुज़ा : संभाग में ठंड का असर दिखाने लगा है. मैनपाट सहित अन्य पठारी क्षेत्रों में सुबह बर्फ की चादर देखी जा रही है. शहर का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. मैनपाट में 3.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. ये ठंड सरगुज़ा और मैनपाट की सुंदरता में चार चांद लगा रहा है. सैलानियों के लिये मैनपाट किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

हवाओं ने बढ़ाई ठंड
पठारी क्षेत्रों में तापमान गिरासिर्फ मैनपाट ही नहीं बल्कि बलरामपुर जिले का सामरी पाठ और जोका पाठ में 3.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. कोरिया और जशपुर के पठारी क्षेत्र भी तेज ठंड के लिये जाने जाते हैं. जिले में ठंड ने ठिठुरन बढ़ा दी है. लोग अलाव या रजाई के सहारे ही ठंड से बच रहें हैं. यहां अक्सर ठंड के कारण लोगों की मौत हो जाती है.

पढ़ें :छत्तीसगढ़ में बढ़ रही है ठंड, चिल्फी घाटी में घास पर जमी बर्फ

शीतलहर ने बढ़ाई ठंड
मौसम वैज्ञानिक अक्षय मोहन भट्ट के अनुसार पिछले दिनों सक्रिय हुये पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है. उत्तर से आने वाली हवाओं की वजह से पारा लगातार लुढ़ रहा है. जिससे सरगुज़ा का तापमान गिरने लगा है. शीतलहरी हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है

3 दिन तक नहीं पड़ेगी ठंड
आने वाले 3 दिन तक ठंड कम होने की आशंका है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जम्मू में सक्रिय है. इस कारण तापमान बढ़ेगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details