छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

SPECIAL: जानें छठ पूजा की कहानी ETV भारत की 'जुबानी'

छठ कड़े नियम और अनुशासन के साथ मनाया जाता है. छठ व्रत कठिन तपस्या और समर्पण का बड़ा उदाहरण है.

By

Published : Nov 2, 2019, 6:45 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

छठ पूजा करती महिलाएं

सरगुज़ा : नगर में सूर्यदेव की आराधना का महापर्व छठ मनाया जा रहा है. ETV भारत ने इसे खासतौर पर कवर किया. छठ व्रती महिलाओं द्वारा व्रत की शुरुआत से हर विधि को ऑन द कैमरा रिकॉर्ड किया.

छठ पूजा की कहानी

आप भी देख सकते हैं कि कितनी कठिनाई से यह व्रत किया जाता है. शायद ही हिन्दू धर्म में कोई व्रत या पर्व इतने कड़े नियम और अनुशासन के साथ मनाया जाता हो ? जहां साफ- सफाई और नियमों का अनुशासन है, तो वहीं कलयुग में कठिन तपस्या का एक बड़ा उदाहरण है. हम आपको दिखा रहे हैं छठ व्रत को करने की हर प्रक्रिया को. प्रसाद के गेंहू को हाथ वाली चक्की से खुद पीसना, बिना आवाज सुने खरना प्रसाद ग्रहण करना कितना कठिन है ये सब, इस व्रत में एक और खास बात यह है की व्रती इस व्रत को करते समय सिलाई किया हुआ वस्त्र भी धारण नहीं करती. लिहाजा 3 दिनों तक एक कपड़े को शरीर में लपेट कर ही रहना होता है.

छठ पर्व में छठ मैया की पूजा
छठ पर्व में छठ मैया की पूजा की जाती है. इन्हें भगवान सूर्यदेव की बहन माना जाता है. छठी मैया को प्रसन्न करने के लिए भगवान सूर्य की आराधना की जाती है. छठी मैया का ध्यान करते हुए लोग नदी या तालाब के किनारे इस पूजा को मनाते हैं. पर्व में पहले दिन घर की साफ सफाई की जाती है. छठ के चार दिनों तक शुद्ध शाकाहारी भोजन किया जाता है. पूरे भक्तिभाव और विधि विधान से छठ व्रत करने वाला व्यक्ति सुखी और साधन संपन्न होता है. साथ ही संतान प्राप्ति के लिए भी ये व्रत उत्तम है. 36 घंटे तक निर्जला रखकर उपवास रखा जाता है.

जल में गन्ने खड़ाकर जलाएंगे दीपक

छठ पर्व कार्तिक शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से शुरू होता है, जिसके पहले दिन नहाय खाय, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन व्रत रख सूर्य को संझिया अर्घ्य और चौथे दिन सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत संपन्न किया जाता है. व्रती घर पर बनाए गए पकवानों और पूजन सामग्री लेकर आस पास के घाट पर पहुंचते हैं. घाट के जल में गन्ने खड़ाकर दीपक जलाया जाता है. व्रती घाट में स्नान करते हैं और पानी में रहकर ही ढलते हुए सूर्य को अर्घ्य देते हैं फिर घर जाकर सूर्य देवता का ध्यान करते हुए जागरण किया जाता है. जिसमें छठी माता के गीत गाये जाते हैं. सप्तमी के दिन यानी व्रत के चौथे और आखिरी दिन सूर्योदय से पहले घाट पर पहुंचते हैं. उगते हुए सूर्य को दूध और जल से अर्घ्य देते हैं. आखिर में व्रती प्रसाद ग्रहण कर अपना व्रत खोलती हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details