छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अलर्ट: कहीं इंसानों में तो नहीं फैल रहा बर्ड फ्लू, जांच करने पहुंची केंद्रीय टीम

बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद भारत सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग की तीन सदस्यीय केंद्रीय टीम सरगुजा पहुंची. टीम ने पॉल्ट्री फॉर्म का निरीक्षण किया, साथ ही दस्तावेजों की जांच की.

By

Published : Feb 23, 2021, 12:11 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Central investigation team
केंद्रीय जांच टीम

सरगुजा:बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद केंद्रीय टीम सरगुजा पहुंची. टीम ने कलेक्टर के साथ बैठक कर हालात की जानकारी ली. साथ ही पॉल्ट्री फॉर्म का निरीक्षण किया. टीम ने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निगरानीशुदा क्षेत्र में पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि केंद्रीय टीम मुख्य रूप से यह देखने आई है कि कहीं वायरस का ट्रांसमिशन इंसानों में होने की संभावना तो नहीं है.

टीम ने कलेक्ट संजीव झा से मुलाकात करने के साथ ही हालात की जानकारी ली, साथ ही बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए किए गए किए बचाव कार्य के बारे में जाना. इसके अलावा पॉल्ट्री फॉर्म में दस्तावेजों की जांच करने के साथ ही सभी प्रक्रियाओं की जानकारी ली. केंद्रीय टीम एक-दो दिनों तक शहर में ही रहेगी और रिहायशी क्षेत्र में जाकर वस्तुस्थिति की जानकरी लेकर रिपोर्ट तैयार करेगी.

पढ़ें: सरगुजा में बर्ड फ्लू के खतरनाक वायरस की पुष्टि के बाद सूरजपुर में अलर्ट

3 महीने बंद रहेगा पॉल्ट्री फॉर्म

15 फरवरी को शहर के सकालो स्थित शासकीय पॉल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. पॉल्ट्री फॉर्म से भेजे गए सैंपल में एच-5, एन-1 वायरस की पुष्टि हुई थी. हालांकि अब तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि पॉल्ट्री फॉर्म में आखिर बर्ड फ्लू कैसे पहुंचा. संक्रमण की पुष्टि होने के बाद शासन-प्रशासन में हड़कंप मच गया. कलेक्टर संजीव झा ने विभिन्न टीमों का गठन कर पॉल्ट्री फॉर्म में मुर्गियों और अंडों को नष्ट करने के निर्देश दिए थे. कलेक्टर के निर्देश के बाद पशु चिकित्सा विभाग ने पॉल्ट्री फॉर्म में रखे 3 हजार 533 लेयर पक्षी, 18 हजार 397 चूजे और 30 हजार 265 अंडे को नष्ट कर दिया था. साथ ही सभी चिकन मार्केट को बंद करा दिया गया था. विभाग ने पॉल्ट्री फॉर्म के एक किलोमीटर की परिधि में पाले गए 1,147 मुर्गे-मुर्गियों को नष्ट किया.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details