छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री लरंग साय के गांव को लिया गोद

केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने तीनों जिलों से चयनित गांवों के लोगों को बधाई देते हुए कहा है कि यहां के लोगों के जीवन स्तर के ऊपर उठाने और यहां के विकास में कोई कसर बाकी नहीं रखूंगी.

By

Published : Oct 19, 2019, 7:34 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह.

सरगुजा : केन्द्रीय जनजाति कल्याण राज्य मंत्री और सरगुजा सांसद रेणुका सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र में शामिल तीनों जिलों सूरजपुर, बलरामपुर और सरगुजा में तीन सांसद आदर्श ग्राम चयनित कर केन्द्र और राज्य सरकार को भेजा है. इनमें बलरामपुर जिले से चिरई, सूरजपुर जिले से झूमरपारा और सरगुजा जिले से मृगाडांड का चयन किया गया है.

बलरामपुर जिले का चिरई.

बता दें कि ग्राम पंचायत चिरई, पूर्व केन्द्रीय मंत्री और आदिवासी नेता स्व. लरंग साय का गृहग्राम है. सरगुजा जिले का मृगाडांड भारत के राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले पंडो जनजाति बहुल गांव हैं. वहीं सूरजपुर जिले का झूमरपारा गांव की अपनी विषेषताएं हैं. यहां बीते 4 कार्यकाल से लगातार पंचायत के प्रतिनिधि निर्विरोध चुने जाते रहे हैं. यहां ग्राम पंचायत ने लोगों की सुविधाओं के लिए अपने खुद की योजनाएं चलाई हैं. जैसे- सरपंच राशन उपहार योजना, सरपंच बेटी विदाई योजना, सरपंच शिक्षा गुणवक्ता योजना.

सरगुजा जिले का झूमरपारा गांव.

केन्द्रीय जनजाति कल्याण राज्य मंत्री ने तीनों जिलों से चयनित गांवों के लोगों को बधाई देते हुए कहा है कि यहां के लोगों के जीवन स्तर के ऊपर उठाने और यहां के विकास में कोई कसर बाकी नहीं रखूंगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details