छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 28, 2019, 1:29 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ETV Bharat / state

बालको के इस फैसले से सैकड़ों लोगों पर लटक रही बेरोजगारी की तलवार

सरगुजा में बालको कंपनी ने अनिश्चित समय के लिए बाक्साइट खनन बंद करने का फैसला लिया है.इससे स्थानीय लोगों के सामने बेरोजगारी की समस्या मंडराने लगी है.

बालको के सैकड़ों मजदूरों पर लटक रही बेरोजगारी की तलवार

अम्बिकापुर: भारत एल्युमिनियम कंपनी (balco company) ने मैनपाट में बाक्साइट खनन बंद करने का फैसला लिया है. बालको कंपनी का यह फैसला अनिश्चितकाल के लिए है. माइनिंग विभाग ने भी बालको कंपनी के द्वारा बॉक्साइट खनन नहीं किए जाने का आवेदन देने की पुष्टि की है.

बालको के इस फैसले से सैकड़ों लोगों पर लटक रही बेरोजगारी की तलवार

खनन रोकने के नोटिस के बाद से क्षेत्र के लोगों में आक्रोश फैला हुआ है. बालको के मनमाने बर्ताव की वजह से स्थानीय लोग प्रभावित हो रहे हैं. इससे स्थानीय लोगों के सामने बेरोजगारी की समस्या मंडराने लगी है और लोगों को रोजगार के लिए भटकना पड़ सकता है.

बॉक्साइट खनन बंद करने का फैसला
दरअसल लंबे समय से भारत एल्युमिनियम कंपनी (बालको कंपनी) के द्वारा सरगुजा जिले के मैनपाट में बाक्साइट खनन किया जा रहा है, कंपनी ने स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया है, साथ ही कई व्यवसाय भी इससे जुड़ा हुआ है. लेकिन अब बालको ने ठेका कंपनी के साथ-साथ प्रशासन को भी अवगत कराया है कि, लीज तो जारी रखेगा लेकिन बाक्साइट उत्खनन अनिश्चित समय के लिए बंद रखेगा.

स्थानीय लोगों पर बड़ा प्रभाव
बालको कंपनी के इस फैसले से स्थानीय लोगों में हड़कंप मचा हुआ है. 400 मजदूरों के रोजगार के अलावा स्थानीय ट्रक मालिक और अन्य कंपनियों के संचालन पर बुरी तरीके से प्रभाव पड़ने के आसार हैं. स्थानीय लोगों ने मांग की है कि, कंपनी खनन का काम बंद न करे जिससे लोगों के पास रोजगार रहे.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details