छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा में 15 कर्मचारियों की एवियन इन्फ्लूएंजा रिपोर्ट आई निगेटिव

By

Published : Feb 25, 2021, 5:12 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

सकालो स्थित शासकीय पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. यहां पाली गई कुछ मुर्गियों में एच-5 एन-1 का खतरनाक वायरस पाया गया था. पोल्ट्री फॉर्म में काम करने वाले सभी 15 कर्मचारियों की एवियन इन्फ्लूएंजा की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है.

Avian influenza test report of 15 employees negative in Sarguja
एवियन इन्फ्लूएंजा रिपोर्ट आई निगेटिव

सरगुजा: कोरोना संक्रमण खरते के साथ शहर में बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच एक राहत भरी खबर आई है. सकालो पोल्ट्री फॉर्म में काम करने वाले सभी 15 कर्मचारियों की एवियन इन्फ्लूएंजा की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है. जिसके बाद शासन-प्रसाशन ने राहत की सांस ली है. अब उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में चिकन मार्केट भी खोल दिए जाएंगे.

शहर के सकालो स्थित शासकीय पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. यहां पाली गई कुछ मुर्गियों में एच-5 एन-1 का खतरनाक वायरस पाया गया था. जिसके बाद शासन प्रसाशन में हड़कंप मच गया था. बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद सकालो पोल्ट्री फॉर्म के एक किलोमीटर की परिधि में पाली गई लगभग 23 हजार मुर्गियों और चूजों को मारा गया था. पोल्ट्री फॉर्म को तीन महीने के लिए बंद कर दिया गया था. इसके साथ ही कलेक्टर संजीव झा ने संक्रमण के खतरे को देखते हुए सभी चिकन मार्केट को बंद करा दिया था.

कोरियाः खदान के अंदर कोयला लेने गया शख्स नहीं लौटा वापस

पुणे भेजे गए थे सैंपल

स्वास्थ्य विभाग ने पोल्ट्री फॉर्म में काम करने वाले 15 कर्मचारियों के एच-5 एन-1 वायरस के इंसानों में फैलने के खतरे को देखते हुए सैंपल पुणे के वायरोलॉजी लैब भेजा था. वायरस के इंसानों में फैलने को खतरे को लेकर तीन सदस्यों की एक केंद्रीय टीम भी सरगुजा पहुंची थी. टीम ने सकालो पोल्ट्री फॉर्म का निरीक्षण करने के साथ ही कलेक्टर के साथ बैठक ली थी. टीम ने मेडिकल कॉलेज अस्पताल का निरीक्षण कर एहतियात के तौर पर अस्पताल में पांच बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए थे.

आबकारी विभाग की वसूली से परेशान व्यक्ति बिजली के टावर पर चढ़ा

सबकी रिपोर्ट निगेटिव

बुधवार को बर्ड फ्लू को लेकर राहत भरी खबर आई है. जिन 15 लोगों के सैंपल पुणे के वायरोलॉजी लैब भेजे गए थे उन सभी कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद शासन प्रशासन ने राहत की सांस ली है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details