छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ईंट के काम में हुआ कर्ज तो खेती कर युवक बना करोड़पति, सौ से अधिक लोगों को दिया रोजगार

Youth Became Millionaire By Farming "जहां चाह होती है, वहीं राह भी होती है" इस कहावत को अंबिकापुर के एक युवक ने सच कर दिखाया है. ईंट के व्यापार में भारी नुकसान और भारी कर्ज के बोझ तले यह युवक दबा हुआ था, लेकिन उसने हार नहीं मानी. युवक ने खेत लीज पर लेकर अलग अलग प्रकार की फसलों की खेती करनी शुरु की. उसकी मेहनत रंग लाई और आज वह 50 एकड़ से भी अधिक खेतों में फसल लगाकर करोंड़ों का मुनाफा कमा रहा है. साथ ही युवक ने सैकड़ों लोगों को भी रोजगार दिया है. आइये जानते हैं अंबिकापुर के इस युवक ने किस तरह यह मुकाम हासिल किया है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Nov 12, 2023, 6:43 PM IST

Youth Became Millionaire By Farming
खेती कर युवक बना करोड़पति

खेती कर युवक बना करोड़पति

अंबिकापुर: यह कहानी छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के जरही गांव में रहने वाले युवा किसान राकेश गुप्ता की है. ईंट के बिजनेस में इस युवक को जब बड़ा नुकसान हुआ, तो वो कर्ज मे दब गया. बैंक का 15 लाख का कर्ज था, बिजनेस नहीं चल रहा था, तब इस युवक ने खेती करने की ठानी. अपनी मेहनत के दम पर आज वह करीब 50 एकड़ से अधिक जमीन पर खेती कर रहा है. सालाना 70 से 80 लाख का व्यापार कर इस युवा किसान ने अपने साथ करीब 150 लोगों को रोजगार दे दिया है. आइये कर्ज तले दबा युवक से सफल किसान बनने तक के उनके सफर को जानते हैं.

15 लाख के कर्ज में डूबा था युवक: राकेश ने 22 वर्ष की उम्र मे ही ईंट का कारोबार 2008 में शुरू किया, लेकिन ये कारोबार नहीं चला. इस काम में 15 लाख का कर्ज अलग हो गया. 2011 में जब राकेश की उम्र 25 वर्ष हुई, तब उनका बिजनेस पूरी तरह से घाटे मे जा चुका था. कर्ज कैसे चूकेगा यह भी नहीं समझ या रहा था. तब राकेश ने बिजनेस बदलने का प्लान किया और उसने खेती करनी शुरु की.

ऐसे शुरु हुआ खेती से सफलता का सफर: पिछला कर्ज चुकाने और नए बिजनेस को शुरू करने में उनकी मां समेत कुछ सहयोगियों ने ने मदद की. राकेश ने अपने भाई के साथ मिलकर खुद की 10 एकड़ जमीन पर खेती शुरू की. खेती से जब मुनाफा समझ आने लगा, तो उसने लीज पर लोगों की खेत लेकर अपने फसल के पैदावार को बढ़ाया. आज जिले में 3 अलग अलग जमीनों पर खेती करने के साथ ही राकेश बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर में भी खेती कर रहे हैं. इनके पास अब खुद की 10 एकड़ और करीब 40 एकड़ से अधिक जमीन लीज पर है.

"जब ईंट के काम मे नुकसान होने लगा तो उसे बंद करके मैंने खेती शुरू की, पहले खुद के 3 एकड़ खेत पर ड्रिप के जरिए मैंने खेती की. जब उसमें फायदा होने लगा, तो धीरे धीरे जमीन किराये पर लेने लगा. खुद की 10 से 12 एकड़ जमीन है. करीब 40 एकड़ जमीन लीज पर लेकर खेती कर रहे हैं. साल का 70 से 80 लाख रुपये का टर्न ओवर होता है. जिसमे सैलरी और सारे खर्च काटने के बाद 15 लाख के करीब मुनाफा हो जाता है." - राकेश, युवा किसान

अम्बिकापुर में सफल हुआ ई बॉल का प्रयोग, देश भर में बढ़ी डिमांड
छत पर करें केले की खेती, अंबिकापुर उद्यानिकी विभाग का कारनामा
Success Story of Surguja Basketball Player: अंडा बेचने वाले की बेटियों ने गाड़े सफलता के झंडे, जानिए संघर्ष से लेकर कामयाबी की दास्तां

गांव में रोजगार मिलने से कर्मचारी खुश: खेत मे काम करने वाली उमेश्वरी और गीता कहतीं हैं कि इतना कमा लेते हैं कि घर चला लेते हैं. हमेशा यहीं काम करते हैं. यहां काम करने में अच्छा लगता है, पैसा टाइम से मिल जाता है. मजदूरों का कहना है कि यहां काम इतना है कि कहीं और जाने की जरूरत ही नहीं है. राकेश के खेत में काम करने वाले सभी कर्मचारी खुश हैं. गांव में ही इन्हें बारहों महीने का रोजगार मिल गया है.

100 ज्यादा मजदूरों को दिया रोजगार: राकेश अब करीब 50 एकड़ जमीन पर अलग अलग प्रकार की फसलों की खेती कर रहे हैं. सीजन के अनुसार अलग अलग सब्जियों की खेती से उन्हें काफी मुनाफा हो रहा है. बड़ी बात ये है कि साल के 8 महीने करीब 200 मजदूर इनके साथ काम करते हैं. आफ सीजन मे भी सौ से अधिक मजदूर काम करते हैं. राकेश ने खेती से ना सिर्फ खुद का जीवन संवारा है, बल्कि सौ से अधिक मजदूरों को भी स्थाई काम दे दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details