छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

डिजिटलाइजेशन एंड को-ऑर्डिनेशन में अंबिकापुर निगम ने रचा कीर्तिमान

अंबिकापुर नगर निगम अपने कई कार्यों कामों से छत्तीसगढ़ के साथ पूरे देश में अपना लोहा मनवाया है. निगम का दावा है कि ये सब डिजिटलाइजेशन और को-ऑर्डिनेशन के बदौलत संभव हुआ है. आखिर निगम ने ऐसा क्या किया है. देखिये इसपर ये विशेष रिपोर्ट...

By

Published : Jan 10, 2021, 4:46 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ambikapur-municipal-corporation
अंबिकापुर नगर निगम डिजिटलाइजेशन

सरगुजा:स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ का अंबिकापुर नगर निगम ने देश भर में अपनी एक अलग पहचान रखता है. बताते हैं निगम में सभी विभाग बेहतर समन्वय के साथ आधुनिक तकनीक के साथ काम होता है. इस समन्वय को कामयाब बनाने में डिजिटलाइजेशन का बड़ा योगदान माना जाता है. नगर निगम अपने ज्यादातर कामों को ऑनलाइन प्रक्रिया से जोड़ चुका है, जिसके कारण प्रशासनिक भवन और अन्य कार्यालयों के बीच बेहतर समन्वय बना रहता है.

डिजिटलाइजेशन में नगर निगम ने बनाया नया मुकाम

अंबिकापुर नगर निगम ने डिजिटलाइजेशन का उपयोग काम में पार्दर्शिता लाने के लिए भी किया है. जिसके कारण काम सुचारू रूप से चलता रहता है. इसके लिए वाट्सएप ग्रुप और नगर निगम की वेबसाइट अहम भूमिका निभा रही है. ऑनलाइन टैक्स भुगतान और ऑनलाइन शिकायत की सुविधा से कार्यालयों में भीड़ भी कम हुई है.

पढ़ें:SPECIAL: अंबिकापुर नगर निगम बना मिसाल, कचरे की कमाई से ही कर रहा कचरा साफ

ऑनलाइन ने आसान की राह

अंबिकापुर नगर निगम का प्रशासनिक भवन केदारपुर में स्थित है. इसके अलावा गांधी चौक पर बने डाटा सेंटर में नगर निगम के तीन महत्वपूर्ण कार्यालय, भवन शाखा, शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े सारे काम संचालित होते हैं. जहां विभागीय तालमेल में कोई कमी नहीं देखने को मिलती है. आयुक्त वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कर्मचारियों के संपर्क में रहते हैं. विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा के लिए नगर निगम की वेबसाइट लॉगिन कर सभी विभागाध्यक्ष एक दूसरे के विभाग के कार्यों की प्रोग्रेस देख सकते हैं. यह वेबसाइट पब्लिक के साथ टैक्स पे करने और शिकायत करने में भी समन्वय स्थापित करने में कारगर साबित हुई है.

पढ़ें:SPECIAL: अंबिकापुर में दिल्ली जैसा 'मोहल्ला क्लीनिक', आसान होगा इलाज

प्रशासनिक भवन में ज्यादातर कार्यालय

डाटा सेंटर स्थित कार्यालयों को छोड़कर बाकी की सभी शाखा प्रशानिक भवन में संचालित होती है. निगम आयुक्त और मेयर खुद यहां बैठते हैं. लिहाजा एक ही भवन में संचालित कार्यालयों के कार्यों से समन्वय बनाने के लिए कोई खास मशक्कत नहीं करनी पड़ती है. प्रशानिक भवन से अलग संचालित कार्यालयों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के साथ ही समय-समय पर डाटा सेंटर में बने कॉन्फ्रेंस हाल में विभागीय बैठक आयोजित कर विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा निगम आयुक्त करते हैं.

पढ़ें:SPECIAL : गोबर से ब्रिक्स बनाकर होगा पर्यावरण संरक्षण, जलावन लकड़ी की जगह होगी इस्तेमाल

समय की हो रही बचत

वेबसाइट के उपयोग से नगर निगम में घंटों लगने वाले कार्य अब चंद मिनटों में होते हैं. बड़ी-बड़ी फाइलें अब बैठक में लेकर जाने की जरूरत नहीं होती. वेबसाइट पर चंद मिनटों में इन फाइलों को और कार्यों को देखा जा सकता है. ऑनलाइन पद्धति से समय बच रहा है. साथ ही कार्यों में तेजी भी आ रही है.

पढे़ं:EXCLUSIVE: जब 2 सीटों पर सिमटी भाजपा तो 'राम' नाम का सहारा लिया और सियासी लाभ उठाया: सिंहदेव

सम्मान का पात्र बना निगम

नगर निगम अंबिकापुर में कचरे का कलेक्शन और वेस्ट रिडक्शन के लिए नवाचार किए गए. दीदी बर्तन बैंक, दीदी बर्तन बैंक जैसे कई कार्य भी प्रदेश का ध्यान खींचने में कामयाब रहे. अपने काम के बलबूते कई बार निगम सम्मान का पात्र भी बना.

  • अंबिकापुर नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 में दो लाख की जनसंख्या में प्रदेश में प्रथम एवं पूरे देश में 15वें स्थान में था.
  • अंबिकापुर नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में दो लाख की जनसंख्या में प्रदेश में प्रथम, बेस्ट प्रैक्टिस इनोवेशन में देश में अव्वल और पूरे देश में 11वें स्थान में था.
  • अंबिकापुर नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में दो लाख की जनसंख्या में प्रदेश में प्रथम और पूरे देश में दूसरे स्थान में था. साथ ही 5 स्टार रेटिंग से पुरस्कृत किया गया था.
Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details