छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अंबिकापुर में जल्द शुरू होगा 130 बेड का कोविड 19 अस्पताल

सरगुजा में लगातार बढ़ रहे कोविड 19 के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने जिले में तत्काल कोविड अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तेजी से काम शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि एक या दो दिन में सरगुजा में कोविड के 130 बेड और तैयार हो जाएंगे.

By

Published : Apr 19, 2021, 10:08 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

130 bed covid 19 hospital
कोविड अस्पताल

सरगुजा:छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. सरगुजा संभाग में भी रोजाना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इस बीच शासकीय और प्राइवेट अस्पतालों में कोविड के बेड भी फुल चल रहे हैं. लिहाजा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने तत्काल कोविड अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है. स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तेजी से काम शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि एक या दो दिन में सरगुजा में कोविड के 130 बेड और तैयार हो जाएंगे.

अंबिकापुर को मिली 130 बेड वाले कोविड अस्पताल की सौगात

कोविड बेड की संख्या बढ़ाने के लिए पुराने नाकीपुरिया वार्ड का रिनोवेशन पूरा होने की ओर है. इसे नॉन कोविड अस्पताल बनाया जाएगा. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संचालित सभी नॉन कोविड गतिविधियों को इस नए अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा. जिसके बाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सभी नॉन कोविड बेड और वार्ड कोविड अस्पताल में तब्दील कर दिए जाएंगे.

छत्तीसगढ़ के जिलों में कोरोना संक्रमण के क्या हैं हालात ?

जल्द बढ़ाई जाएगी बेड की क्षमता

अस्पताल के काम का निरीक्षण करने श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सफी अहमद और औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष बाल कृष्ण पाठक अस्पताल पहुंचे. यहां मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमणेश मूर्ति और अधीक्षक डॉ. लखन सिंह से पूरे अस्पताल में संचालित गतिविधियों और कोविड बेड की संख्या की जानकरी ली गई. अधिकारियों ने बताया कि काम तेजी से चल रहा है. उम्मीद है कि एक दो दिन में कोविड के लगभग 130 बेड और बढ़ा दिए जाएंगे. जिसके बाद अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लगभग 240 बेड कोविड के लिए होंगे. फिलहाल ICU और 17 वेंटिलेटर समेत 110 बेड का कोविड अस्पताल संचालित है. जल्द ही सरगुजा में कुल 41 वेंटिलेटर चालू कर लिए जाएंगे.

550 बेड आइसोलेशन सेंटर के लिए दिए गए

जनप्रतिनिधियों ने शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए 550 बेड के आइसोलेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया. यहां जनप्रतिनिधियों ने 11 कूलर और 5 ऑक्सीजन सिलेंडर अपनी ओर से उपलब्ध कराए हैं. 550 बेड के आइसोलेशन सेंटर में मेडिकल स्टाफ, दवाइयां और नार्मल मरीजों के ऑक्सीजन की भी व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details