छत्तीसगढ़

chhattisgarh

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी आज सीएम भूपेश बघेल से करेंगे मुलाकात

By

Published : Jul 31, 2020, 9:35 AM IST

Updated : Jul 31, 2020, 1:18 PM IST

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी आज कोयला खान और अन्य मुद्दों को लेकर सीएम भूपेश बघेल से उनके निवास पर मुलाकात करेंगे. कोल ब्लॉक की नीलामी के विरोध के बीच कोयला मंत्री के इस दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. केंद्रीय मंत्री से इस दौरान मुख्यमंत्री एलीफैंट रिजर्व क्षेत्र में कोयला खनन रोकने की मांग रखेंगे.

CM Bhupesh Baghel and Prahlad Joshi
सीएम भूपेश बघेल और प्रह्लाद जोशी

रायपुर:केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी 2 दिवसीय दौरे पर रायपुर में हैं. मंत्री गुरुवार शाम रायपुर पहुंचे हैं. वे आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से उनके निवास पर मुलाकात करेंगे. इस दौरान सीएम से कोयला खान और अन्य मुद्दों पर वे चर्चा करेंगे. सीएम भूपेश बघेल कोयला मंत्री से हाथी रिजर्व क्षेत्र में खनन रोकने की मांग रखेंगे. प्रह्लाद जोशी रेलवे अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे.

पढ़ें-आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे महात्मा गांधी सेतु के पश्चिमी लेन का उद्घाटन

बता दें कि केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार की शाम रायपुर पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी करने रायपुर सांसद सुनील सोनी, पूर्व कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल उपस्थित रहे. एयरपोर्ट से वे पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के घर उनसे मुलाकात करने पहुंचे. बताया जा रहा है कि कोल ब्लॉक की नीलामी को लेकर राज्य सरकार के साथ सहमति बनाने केंद्रीय मंत्री छत्तीसगढ़ आए हैं. इस सिलसिले में आज 12 बजे वे मुख्यमंत्री से उनके निवास स्थान पर मुलाकात करेंगे. केंद्रीय मंत्री रेलवे अधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे. इसके साथ ही उनकी उत्पादन और उत्पादकता को लेकर एसईसीएल के सीएमडी और निवेशकों के साथ बैठक है. इस बैठक में वे कोयला उत्पादन बढ़ाने के उपायों पर समीक्षा करेंगे. इसके बाद स्पंज आयरन और स्टील इंडस्ट्री के लोगों से मुलाकात कर 4 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

कोयला मंत्री का ये दौरा अहम

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने देशभर में कोल ब्लॉक की नीलामी का जो फैसला लिया है, उसमें छत्तीसगढ़ के कोल ब्लॉक भी शामिल हैं और छत्तीसगढ़ सरकार ने कई बिंदुओं पर असहमति जताई है. साथ ही वनमंत्री इस विषय पर केंद्र को पत्र भी लिख चुके हैं. प्रदेश में कोल ब्लॉक की नीलामी के विरोध के बीच पहुंचे जोशी के दौरे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. प्रदेश के हसदेव अरण्य क्षेत्र के 6 कोल ब्लॉक की नीलामी का विरोध किया जा रहा है. इसे लेकर राज्य सरकार ने भी केंद्र को पत्र लिखा और नीलामी प्रक्रिया रोकने की मांग की थी.

Last Updated : Jul 31, 2020, 1:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details