छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ग्वालियर में तिरंगा लगाते वक्त फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक क्रेन टूटी, 3 की मौत, 1 घायल

By

Published : Aug 14, 2021, 11:29 AM IST

Updated : Aug 14, 2021, 1:35 PM IST

शहर के रियासत कालीन पोस्ट ऑफिस की बिल्डिंग पर तिरंगा लगाते समय एक बड़ा हादसा हो गया. यह हादसा उस समय हुआ जब फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक मशीन की क्रेन टूट गई. इस हादसे की चपेट में आने से तैयारियों में जुटे दमकल विभाग के 3 कर्मचारियों की मौत हो गई, जबकि एक चौकीदार इस हादसे में घायल हुआ है.

three-people-die-due-to-fire-brigades-hydraulic-crane-breaks-down-in-gwalior
तिरंगा लगाते वक्त फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक क्रेन टूटी

ग्वालियर\रायपुर: शहर के रियासत कालीन पोस्ट ऑफिस (Post office) की बिल्डिंग पर तिरंगा (Flage) लगाते समय फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक मशीन की क्रेन टूट गई. इस हादसे की चपेट में आने से तैयारियों में जुटे दमकल विभाग के 3 कर्मचारियों की मौत हो गई, जबकि एक चौकीदार गंभीर रूप से घायल हुआ है. फिलहाल, घायल को उपचार के लिए अस्पताल भेज दिया गया है.

तिरंगा लगाते वक्त फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक क्रेन टूटी
तीन कर्मचारियों की मौतघटना की जानकारी मिलते ही प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट भी कुछ देर में पहुंच रहे हैं. यह हादसा उस समय हुआ जब नगर निगम की फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक मशीन (Hydraulic fire brigade) की ट्रॉली में बैठकर कर्मचारी तिरंगा और लाइटिंग की तैयारियों में जुटे थे, तभी अचानक ट्राली टूट गई, और हादसे में तीन कर्मचारियों की मौत हो गई.
तिरंगा लगाते वक्त फायर ब्रिगेड की हाइड्रोलिक क्रेन टूटी

दुर्ग में CISF जवान ने की खुदकुशी

सजावट के दौरान हुआ हादसा
गौरतलब है कि महाराज बाड़े पर विभिन्न देशों की शैलियों पर आधारित रियासत कालीन ऐतिहासिक इमारतें बनी हुई है. जिन्हें हर साल स्वतंत्रता दिवस और स्वाधीनता दिवस के मौके पर विशेष रूप से सजाया जाता है. बिल्डिंग पर सजावट के दौरान यह हादसा हुआ है. तीन कर्मचारी मशीन के नीचे दबने से कुचल गए और उनकी मौके पर ही मौत हो गई.

दमकल विभाग की इस हाइड्रोलिक मशीन (Hydraulic fire brigade) को हाई राइज बिल्डिंग में लगी आग को बुझाने के लिए काम में लाया जाता है, लेकिन इस मशीन से अभी तक ऐसी कोई भी हाई राइज बिल्डिंग की आग नहीं बुझ सकी है. वही अनबैलेंस होने से 3 कर्मचारियों की मौत में करोड़ों रुपए की मशीन की प्रासंगिकता पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

Last Updated : Aug 14, 2021, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details