छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

छत्तीसगढ़ के 22 जेलों में लगी सोलर फेंसिंग

छत्तीसगढ़ के 22 जेलों में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी करने के लिए सोलर फेंसिंग लगाई गई है. इसके साथ ही 20 जेलों में सोलर पॉवर प्लांट भी लगाया गया है. सुकमा, नारायणपुर में दोबारा शुरू किए गए जेल में भी यह सिस्टम जल्द लगाया जाएगा.

By

Published : Aug 28, 2020, 1:27 PM IST

Solar fencing installed in 22 jails of Chhattisgarh
रायपुर जेल

रायपुर:छत्तीसगढ़ की जेलों में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी करने के लिए अब सेंट्रल जेल में सोलर फेंसिंग लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. रायपुर सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के 22 जेलों में सोलर फेंसिंग लगाया गया है. प्रदेश के 20 जेलों में सोलर पॉवर प्लांट भी लगा दिया गया है. इन जेलों में प्लांट लगने से अतिरिक्त बिजली का खर्च नहीं आएगा.

सेंट्रल जेल रायपुर

पढ़ें- सूरजपुर: लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करने सड़क पर उतरे कलेक्टर, दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में कैंदियों के फेंसिंग तोड़कर भागने की खबर मिल रही थी. प्रशासन ने जेल की सुरक्षा को कड़ी करते हुए अब सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं. प्रदेश के कुल 22 जेलों में सोलर फेंसिंग लगाई गई है. अब जेल पार कर भागने और इसके अंदर-बाहर से सामान पैकिंग की घटनाओं में कमी आई है.

CCTV कैमरे से हो रही पूरी निगरानी

जेल की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में बाहर और अंदर की सुरक्षा के लिए CCTV कैमरे लगाए गए हैं. हाई रेंज वाले कैमरों से जेल की पूरी निगरानी रखी जा रही है. इसके अलावा जेल परिसर में जैमर भी लगाया गया है, जिससे अंदर किसी भी फोन का नेटवर्क न मिल पाए.

बिजली का खर्च होगा कम

प्रदेश के 20 जेलों में सोलर पॉवर प्लांट लगाने के बाद अब जेलों में अतिरिक्त बिजली खर्च का भार नहीं आएगा. साथ ही बिजली की बचत और पर्यावरण के अनुकूल सोलर एनर्जी के जरिए जेलों में सुरक्षा के अलावा अन्य चीजें भी संचालित होगी.

डीआईजी जेल केके गुप्ता ने बताया के प्रदेश की सभी जेलों में सुरक्षा-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यह सिस्टम लगाया गया है. अगर जेल से कोई कैदी भागने की कोशिश करेंगे, तो दीवार पर लगा सोलर फेंसिंग उसे करंट का झटका देगा. सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के 22 जिलों में सोलर फेंसिंग, सोलर सिक्योरिटी सिस्टम लगाया गया है. अब जेलों से कैदियों के भागने की घटना भी बंद हो गई है. यह सिस्टम नए जेल में भी लग चुका है. सुकमा, नारायणपुर में दोबारा शुरू किए गए जेल में भी यह सिस्टम जल्द लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details