छत्तीसगढ़

chhattisgarh

24 घंटे कोरोना जांच का दावा: ईटीवी भारत की पड़ताल में कहीं मरीज मिले, कहीं लटके मिले ताले

By

Published : May 16, 2021, 9:40 AM IST

Updated : May 16, 2021, 4:56 PM IST

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में 24 घंटे रैपिड एंटीजन टेस्ट के दावे तो कर दिए, लेकिन इन दावों में कितनी सच्चाई है. इसकी पड़ताल ETV भारत ने की है. रायपुर के 11 केंद्रों में टेस्ट की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन 24 घंटे तक कुछ ही सेंटर खुले हुए मिले. देखिए पूरी रिपोर्ट.

Bhatagaon Urban Primary Health Center
भाठागांव शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

रायपुर:छत्तीसगढ़ के 14 नगर निगम में कोरोना जांच महाअभियान शुरू किया गया है. सरकार के निर्देश के बाद 13 मई से इस अभियान की शुरुआत की गई. प्रदेश के सभी निगमों में 7 दिन 24 घंटे रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी. 14 निगम क्षेत्र के 49 जांच केंद्र पर किसी भी समय जाकर लोग कोरोना की जांच करा सकते हैं. रायपुर की बात करें तो यहां 11 जांच केंद्र बनाए गए हैं. सरकार ने इस महाअभियान को लेकर कई दावे किए हैं. इन दावों में कितनी सच्चाई है इसकी पड़ताल करने ETV भारत की टीम केंद्र पर पहुंची.

ETV भारत की पड़ताल

दीनदयाल उपाध्याय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं थी मेडिकल टीम

सबसे पहले ETV भारत की टीम दीनदयाल उपाध्याय नगर में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची. जहां स्वास्थ्य केंद्र में ताला लगा हुआ था. जांच करने के लिए कोई भी कर्मचारी मौजूद नहीं था. केंद्र के बाहर 24 घंटे जांच की सुविधा होने का पोस्टर तो लगाया गया था, लेकिन सैंपल लेने के लिए मेडिकल टीम वहां से गायब थी. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की लापरवाही भी देखने को मिली. रिहायशी इलाके में केंद्र होने की वजह से बच्चे और बुजुर्ग वहां बने पार्क में घूमने आते हैं. केंद्र से जांच के लिए गए स्वैब और मेडिकल वेस्ट का सही से निष्पादन नहीं किया गया था. खुले डस्टबीन में उसे फेंक दिया गया था.

दीनदयाल उपाध्याय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

भाठागांव शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का मेन गेट बंद

टीम भाठागांव स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हमर अस्पताल पहुंची. अस्पताल के बाहर भी 24 घंटे एंटीजन टेस्ट करने का पोस्टर लगाया गया था, लेकिन अस्पताल का मुख्य द्वार ही बंद था. अंदर पहुंचने पर वहां पर मौजूद गार्ड ने बताया कि सभी स्वास्थ्यकर्मचारियों की कोविड ड्यूटी लगी थी. अस्पताल में कोई मौजूद नहीं है. गार्ड ने बताया कि अभी किसी भी प्रकार की जांच नहीं हो रही है. सुबह के समय में कोरोना की जांच भी की जाती है और वैक्सीन भी लगाया जाता है.

जिला अस्पताल में मौजूद थी नर्स

इसके बाद ETV भारत की टीम रायपुर के जिला अस्पताल पहुंची. जिला अस्पताल में पाया कि कोरोना की जांच के लिए वहां नर्स मौजूद थी. नर्स से हमने बातचीत की उन्होंने बताया यहां शिफ्ट में लोगों की ड्यूटी लगाई जा रही है और 24 घंटे जांच की व्यवस्था है. रात के कोविड जांच करवाने वाले लोगों की संख्या कम रहती है.

राजधानी रायपुर में 31 मई तक लॉकडाउन, ढिलाई के मूड में नहीं है सरकार

खो-खो पारा में स्वास्थ्यकर्मी मौजूद

खो-खो पारा में बने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे वहां हमने पाया कि केंद्र में स्वास्थ्यकर्मी मौजूद हैं. केंद्र के स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि यहां भी कोरोना की टेस्टिंग रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर किट से की जा रही है. रात में एक व्यक्ति का टेस्ट किया गया. इसमें उनका रैपिड एंटीजन निगेटिव आया है, केंद्र में मौजूद महिला स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि उनकी शिफ्ट वाइज ड्यूटी लगती है और 24 घंटे यहां स्टाफ मौजूद रहता है.

रायपुर नगर निगम के 11 स्वास्थ्य केंद्रों में 24 घंटे रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा रहेगी, लेकिन हमारी पड़ताल में हमने पाया कि दीनदयाल उपाध्याय नगर के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और भाठागांव के के स्वास्थ्य केंद्र में रात में जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है. कोई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद नहीं था वहीं जिला अस्पताल और खो-खो पारा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य अमला मौजूद था और वहां रात में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट से टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध थी.

Last Updated : May 16, 2021, 4:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details