छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सोशल मीडिया पर भूलकर भी न करें ये पोस्ट, जाना पड़ सकता है जेल!

By

Published : Jun 26, 2022, 2:21 PM IST

raipur crime news: सोशल मीडिया में संदिग्ध पोस्ट को लेकर रायपुर पुलिस अलर्ट मोड पर है. सोशल मीडिया में डालने वाले हर पोस्ट पर नजर रखी जा रही है. ना सिर्फ पोस्ट बल्कि उस पर किए जाने वाले कमेंट पर भी एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की निगाहें हैं.

raipur police alert regarding suspicious post
सोशल मीडिया में संदिग्ध पोस्ट को लेकर रायपुर पुलिस अलर्ट

रायपुर:देश के अलग-अलग राज्यों में सांप्रदायिक हिंसा की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए रायपुर पुलिस भी अलर्ट मोड़ पर है. पुलिस की खुफिया विभाग एक ओर जहां सड़कों पर नजर जमाई हुई है तो सोशल मीडिया पर एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की निगाहें हैं. सोशल मीडिया में संदिग्ध पोस्ट दिखने पर एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम तत्काल कार्रवाई कर रही है. इसके लिए निगरानी सेल गठित की गई है. इसी महीने में एसीसीयू ने 8 पोस्ट डिलीट किए हैं तो 13 लोगों का अकाउंट ब्लॉक किया है. (raipur police alert regarding suspicious post )

एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट किसी भी आपत्तिजनक मैसेज या कानून व्यवस्था बिगाड़ने वाली सामग्री प्रसारित होने पर तत्काल कार्रवाई कर रही है. इंटरनेट मीडिया के अलग-अलग ग्रुपों में भी पुलिस के मुखबिर सक्रिय हो गए हैं, जो ऐसे मैसेज पर नजर रख रहे हैं. अफसरों की माने तो व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम में ज्यादातर लोग सक्रिय रहते हैं. इसलिए इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल ज्यादा होता है. जिसके लिए पुलिस ने निगरानी सेल को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है.


ऐसे हो रहा काम:सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए तैयार की गई टीम रायपुर के उन तमाम पोस्ट और फोटो पर नजर रख रही है. इसके लिए साइबर सेल के कंट्रोल रूम में निगरानी का सेटअप तैयार किया गया है. रायपुर के लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स से जारी होने वाले मैसेज और तस्वीरों की निगरानी की जा रही है. पुलिस इस बात का भी ख्याल रख रही है कि कोई भी पोस्ट भड़काऊ ना हो. किसी मैसेंजर तस्वीर से शहर की कानून व्यवस्था का माहौल बिगड़ने पर भेजने वाला कार्रवाई के दायरे में आएगा.

छत्तीसगढ़ :रायपुर में दुकान के सामने संदिग्ध शख्स पढ़ने लगा नमाज, पुलिस ने हिरासत में लिया

इस तरह की ना करें पोस्ट: एसीसीयू के अधिकारियों के मुताबिक किसी भी जाति विशेष, धार्मिक भावनाओं से जुड़ी हुई कोई भी ऐसी पोस्ट ना करें. जिससे दूसरे की आस्था को ठेस पहुंचे. यदि कोई परिचित पोस्ट करता है तो उस पर बिना सोचे समझे कमेंट ना करें. पोस्ट डालने वाले और भड़काऊ कमेंट करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करेगी. जेल भी जाना पड़ सकता है.

सोशल मीडिया में धर्म विशेष पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद रायपुर में बवाल

ऐसे पुलिस हुई सक्रिय: हाल ही में सोशल मीडिया पर पोस्ट की वजह से राजधानी रायपुर में तनाव की स्थिति बन गई थी. पुरानी बस्ती इलाके के एक युवक ने सोशल मीडिया पर धर्म विशेष के नाम पर टिप्पणी की थी. जिसके बाद पुरानी बस्ती थाना समेत सिविल लाइन थाने में जमकर हंगामा हुआ था. इसके बाद एक और पोस्ट सोशल मीडिया में एक युवती के द्वारा किया गया. इसके खिलाफ भी राजधानी में जमकर हंगामा हुआ. उसके बाद पुलिस सोशल मीडिया पर अलर्ट हुई और इस तरह के मैसेज करने वालों पर कार्रवाई शुरू की.

क्या कहते हैं अफसर:एसीसीयू के प्रभारी गिरीश तिवारी ने बताया कि "सोशल मीडिया के लिए निगरानी सेल का गठन किया गया, जो अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रख रही है. पोस्ट करने वाले के साथ वायरल करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी. हमने बीते कुछ दिनों में कुछ पोस्ट डिलीट और कुछ लोगों के अकाउंट ब्लॉक किए हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details