छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर: रेल मंत्रालय की यात्रियों से अपील, बेहद जरूरी हो तो यात्रा करें

By

Published : May 30, 2020, 11:08 AM IST

रेल मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के आदेश के तहत कोरोना से बचाव को लेकर यात्रियों से अपील की है. रेलवे ने पहले से बीमारी से ग्रसित मरीजों को यात्रा से बचने की सलाह दी है.

Railway Ministry appealed to passengers to travel if very important
रायपुर रेलवे स्टेशन फाइल फोटो

रायपुर: भारतीय रेल देश भर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों में वापसी सुनिश्चित हो सके. इस दौरान देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य और खराब हो सकता है. यात्रा के दौरान पहले से ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी मिले हैं.

रेल मंत्रालय ने की यात्रियों से अपील

ऐसे कुछ लोगों की सुरक्षा के लिए रेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेश के तहत यात्रियों से अपील कर रहा है कि पहले से ग्रसित बीमारी जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कर्करोग, कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें.

यात्रियों की सुरक्षा बड़ी प्राथमिकता

देश के कई नागरिक इस समय रेल यात्रा करना चाहते हैं और उनको निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इसके लिए भारतीय रेल परिवार चौबीसों घंटे, सातों दिन काम कर रहा है, लेकिन यात्रियों की सुरक्षा को रेलवे ने सबसे बड़ी प्राथमिकता बताया है और इसके लिए सभी देशवासियों से सहयोग की अपेक्षा की है. साथ ही कहा है कि किसी भी कठिनाई या आकस्मिकता पड़ने पर कृपया अपने रेल परिवार से संपर्क करने में हिचकिचाएं नहीं. भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तरह तत्पर है. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर - 139 और 138 भी साझा किया.

पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अजीत जोगी के निधन पर जताया शोक

कोरोना के कहर से बचाव को लेकर हर संभव कोशिश की जा रही है ऐसे में रेल मंत्रालय ने यात्रियों से अति आवश्यक होने पर ही यात्रा करने की अपील की है ताकि लोगों का बचाव हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details