छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

रायपुर: टिकट दलालों पर रेलवे की कार्रवाई, 9 गिरफ्तार

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में टिकट दलालों पर कार्रवाई करते हुए 9 दलालों को गिरफ्तार किया है. इस छापेमार कार्रवाई में 2 लाख रुपए से ज्यादा की कीमतों के टिकट जब्त किए हैं और 25 टिकट बुक करने वाले आईडी को ब्लॉक किया है.

By

Published : Sep 18, 2020, 11:20 AM IST

Railway has arrested 9 ticket brokers in raipur
टिकट दलाल गिरफ्तार

रायपुर:रेलवे ने अवैध टिकट दलालों पर कार्रवाई की है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में प्रधान मुख्य सुरक्षा के निर्देश पर तीन मंडलों में एक साथ दलालों पर कार्रवाई करते हुए 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. इस छापेमार कार्रवाई में 2 लाख रुपए की कीमत के टिकटों को जब्त किया गया है.

टिकट दलाल गिरफ्तार

पढ़ें- रायपुर: यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करना पड़ रहा है महंगा

रेल मंडल को रेलवे टिकट की दलाली की शिकायत लगातार मिल रही थी. इस पर कार्रवाई करते हुए सुरक्षा विभाग ने दिन भर छापेमारी अभियान चलाया. इस अभियान में बिलासपुर, रायगढ़, अंबिकापुर,भाटापारा, भिलाई, इतवारी, नागपुर के 9 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों में एक IRCTC का एजेंट है. इस छापेमार कार्रवाई में लगभग 2 लाख रुपए के 148 पूर्व यात्रा और लगभग 71 हजार रुपए के 23 एडवांस बुकिंग की टिकटों को जब्त किया गया है. कुल 25 अवैध रूप से टिकट बुक करने वाले पर्सनल आईडी को ब्लॉक किया गया है.

एक साल में 300 से ज्यादा दलाल गिरफ्तार

यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए अवैध टिकट दलालों पर रेलवे सुरक्षा बल की विधिक कार्रवाई लगातार जारी है. बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने पिछले एक साल में करीबन 300 अवैध टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है. उनके कब्जे से करीबन डेढ़ करोड़ रुपए मूल्य की यात्रा टिकट जब्त की गई है. कुछ दिन पहले एक विशेष सूचना के आधार पर रायपुर में अवैध सॉफ्टवेयर रियल मैंगो रेयर मैंगो का इस्तेमाल कर रहे अवैध टिकट दलाल को गिरफ्तार करने का प्रयास किया गया था, लेकिन बाद में जांच के बाद अवैध टिकट दलाल संबंधित प्रमाणित सूचना मिलने पर इसकी सूचना रतलाम मंडल पश्चिम रेलवे को दी गई, जहां रियल मैंगो रेयर मैंगो अवैध सॉफ्टवेयर उपयोग कर रहे टिकट दलाल को गिरफ्तार कर लिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details