छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में श्रमिक सम्मेलन में भूपेश कर रहे थे बड़ी-बड़ी घोषणाएं, बाहर रसोइया संघ की महिलाएं लगा रही थी मुर्दाबाद के नारे

By

Published : May 2, 2022, 10:01 AM IST

Updated : May 2, 2022, 10:48 AM IST

protest of women of cook union in Raipur : छत्तीसगढ़ में रविवार को बोरे बासी उत्सव मनाया गया. इस दौरान सीएम ने कई बड़ी घोषणाएं कर लोगों का दिल जीतने की कोशिश की. लेकिन रायपुर में एक वर्ग सीएम से खासा नाराज दिखा. ये वर्ग है रसोइया संघ की महिलाएं. इन महिलाओं का कहना है कि आयोजक ने उन्हें वेतन वृद्धि कहकर सम्मेलन में बुलवा लिया. लेकिन सीएम ने उनके लिए किसी तरह की घोषणा नहीं की.

protest of women of cook union in Raipur
रायपुर में रसोइया संघ की महिलाओं का प्रदर्शन

रायपुर:अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस पर आयोजित प्रदेश स्तरीय श्रमिक सम्मेलन के दौरान रसोईया संघ की महिलाओं ने जमकर हंगामा किया. उन्होंने वेतन बढ़ाए जाने सहित अन्य मांगों को लेकर भूपेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. रसोईया संघ की महिलाओं के हंगामे को देखते हुए सीएम को कार्यक्रम स्थल के मेन गेट की जगह दूसरे गेट से रवाना किया गया. लेकिन उस गेट पर भी रसोईया संघ की महिलाओं ने मुख्यमंत्री के विरोध में जमकर नारेबाजी की. जबकि मुख्यमंत्री महिलाओं को हाथ हिलाते हुए कार्यक्रम स्थल से रवाना हो गए. (protest of women of cook union in Raipur )

रायपुर में रसोइया संघ की महिलाओं का प्रदर्शन

रायपुर में रसोइया संघ की महिलाओं का प्रदर्शन:राजधानी रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर प्रदेश स्तरीय श्रमिक सम्मेलन का आयोजन किया गया था. जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री, विधायक, निगम मंडल आयोग के अध्यक्ष सहित कई पदाधिकारी भी मौजूद थे. इस सम्मेलन में रायपुर ही नहीं बल्कि राज्य के दूसरे जिलों से भी लोग शामिल होने पहुंचे थे. इस दौरान यहां तब हड़कंप मच गया जब रसोईया संघ की महिलाओं ने कार्यक्रम स्थल के वीआईपी गेट को घेर लिया और वहां से गुजर रही गाड़ियों को रोक दिया. महिलाएं गड़ियों के सामने खड़ी होकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगी. अचानक महिलाओं के प्रदर्शन के बाद तत्काल पुलिस प्रशासन हरकत में आया और मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया. बार-बार समझाने के बावजूद महिलाएं गेट से हटने को तैयार नहीं थी. (Conference on Labor Day at BTI Ground )

वेतन बढ़ाने की मांग

मजदूर दिवस पर बोरे बासी उत्सव: सीएम भूपेश बघेल ने मजदूरों के साथ खाई बोरे बासी

रायपुर में श्रमिक सम्मेलन के दौरान हंगामा: प्रदर्शनकारी महिलाओं के आक्रोश को देखते हुए गेट पर खड़ी जनप्रतिनिधियों को अपनी गाड़ी पीछे लेनी पड़ी. गाड़ी वापस लेने के बाद पुलिस ने महिलाओं को पीछे ढकेलते हुए कार्यक्रम स्थल के वीआईपी गेट को बंद कर दिया. इसके बाद भी महिलाओं का प्रदर्शन लगातार जारी रहा. इन महिलाओं ने छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस बीच कई बार पुलिस और महिलाओं के बीच हल्की धक्का-मुक्की भी देखने को मिली. (Uproar during labor conference in Raipur )

रसोईया संघ कि महिलाओं का कहना था कि 'आयोजकों ने उन्हें यह कहकर बुलाया कि मुख्यमंत्री रसोईया संघ की मांग पूरी करेंगे. उनका वेतन बढ़ाने की घोषणा करेंगे. लेकिन वेतन बढ़ाना तो दूर रसोईया संघ के बारे में मुख्यमंत्री ने एक शब्द भी नहीं कहा. उन्हें झूठ बोलकर कार्यक्रम स्थल में भीड़ बढ़ाने के लिए बुलाया गया. सीएम को जब बात नहीं रखनी थी तो हमें कार्यक्रम में क्यों बुलाया गया. हम दूर-दूर से किराए पर गाड़ी लेकर रायपुर पहुंचे हैं'.

पूरे प्रदेश से पहुंची रसोइया संघ की महिलाएं

भूपेश कैबिनेट के अहम फैसले: नई पेंशन योजना और सीजी टूरिज्म बोर्ड में नौकरियों को मंजूरी

मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल मौके पर पुलिस सहित संबंधित विभाग के आला अधिकारी भी पहुंचे. प्रदर्शनकारी महिलाओं को समझाने की कोशिश करने लगे. बावजूद उसके वे महिला नहीं मानी. जिसके बाद दूसरे गेट से मुख्यमंत्री को निकालने की व्यवस्था की गई. इस बात की जानकारी लगते ही दूसरे गेट से भी काफी संख्या में रसोईया संघ की महिलाएं पहुंच गई और नारेबाजी करने लगे. जिन्हें पुलिस ने रस्सी और बैरिकेट्स की मदद से रोका गया.

Last Updated : May 2, 2022, 10:48 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details