छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

ऑनलाइन मोबाइल खरीदी का क्रेज, ऑफलाइन चौपट हुआ व्यापार

राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश में त्योहारी सीजन में मोबाइल का अच्छा व्यापार (mobile business) होता था, लेकिन इस साल ग्राहकों की रूचि और पसंद ऑनलाइन मोबाइल (online mobile) खरीदी की ओर ज्यादा रहा. जिसके कारण ऑफलाइन मोबाइल (offline mobile) के बाजार पर ग्रहण लग गया है.

By

Published : Oct 27, 2021, 10:53 PM IST

Updated : Oct 29, 2021, 2:46 PM IST

ऑनलाइन मोबाइल खरीदी का क्रेज
ऑनलाइन मोबाइल खरीदी का क्रेज

रायपुरः राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश में त्योहारी सीजन में मोबाइल (mobile) का अच्छा व्यापार होता था, लेकिन इस साल ग्राहकों की रूचि और पसंद ऑनलाइन मोबाइल खरीदी की ओर ज्यादा रहा. जिसके कारण ऑफलाइन मोबाइल (offline mobile) के बाजार पर ग्रहण लग गया है. त्योहारी सीजन के दौरान पूरे प्रदेश में लगभग सवा सौ करोड़ रुपए का मोबाइल का व्यापार होता था लेकिन विदेशी कंपनियों से (foreign companies) ऑनलाइन मोबाइल की खरीदी ने ऑफलाइन मोबाइल के मार्केट में 70% की गिरावट देखने को मिली है.

ऑनलाइन मोबाइल खरीदी का क्रेज
मोबाइल का कारोबार 30% पर सिमटाआज के इस आधुनिक युग में हर वर्ग के लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. चाहे वह गरीब हो या अमीर, हर किसी के पास सस्ते या फिर महंगे मोबाइल फोन देखने को मिलते हैं. आधुनिकता के इस दौर में लोग बाजार से मोबाइल ना खरीद के ऑनलाइन मोबाइल की खरीदी कर रहे हैं. इस त्योहारी सीजन में मोबाइल के मार्केट में महज 30% का ही कारोबार हो पाया है. राजधानी सहित प्रदेश में मोबाइल के बाजार से रौनक गायब हो गई और मोबाइल दुकानदारों में मायूसी छाई हुई है.

कंपनियों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार करा रही है आदिवासी महोत्सव:बृजमोहन अग्रवाल


प्रदेश में मोबाइल की 15000 हैं दुकानें
पूरे प्रदेश में मोबाइल और मोबाइल एसेसरीज की छोटी बड़ी लगभग 15 हजार दुकाने हैं. जिसमें से अकेले राजधानी रायपुर में 1500 मोबाइल और मोबाइल एसेसरीज की दुकानें हैं. रायपुर में उड़ीसा झारखंड और आंध्र प्रदेश के थोक व्यापारी मोबाइल मार्केट में खरीदी करने आते थे लेकिन कोरोना के कारण पिछले 2 सालों से व्यापारी भी खरीदी करने नहीं आए हैं. मोबाइल दुकानदारों का कहना है कि ऑनलाइन कंपनियां ग्राहकों को लोकलुभावन डिस्काउंट देकर और कई तरह की ऑफर के वादे करके ग्राहकों को अपनी ओर खींच रही हैं.

Last Updated : Oct 29, 2021, 2:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details