छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना, यलो अलर्ट जारी

By

Published : Jul 16, 2020, 2:00 PM IST

छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग ने राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. पूर्व पश्चिम विंडशियर जोन की वजह से कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग ने इसे देखते हुए 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

Meteorological Department Raipur
मौसम विभाग रायपुर

रायपुर: राजधानी में बुधवार को देर रात तक बारिश हुई है, जिसके बाद सुबह से ही रायपुर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश जारी है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में आज हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही पूर्व पश्चिम विंडशियर जोन की वजह से कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग ने इसे देखते हुए 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

WEATHER UPDATE: छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश की संभावना

राजधानी में झमाझम बारिश होने के बाद गर्मी और उमस का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. बुधवार की शाम को राजधानी में लगभग आधे घंटे झमाझम बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ देर के लिए राहत जरूर मिली है. सुबह से ही राजधानी रायपुर में हल्की बारिश हो रही है.

मानसून द्रोणिका सूरतगढ़, पिलानी, धौलपुर, कानपुर, हजारीबाग, बंकोरा, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर होते हुए उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से होते हुए झारखंड और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच स्थित है. एक पूर्व-पश्चिम विंडशियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर और 1 किलोमीटर के बीच स्थित है. इन सबके प्रभाव से मध्य और दक्षिण छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के साथ ही भारी वर्षा की भी संभावना जताई गई है.

गरियाबंद और सूरजपुर में मूसलाधार बारिश

छत्तीसगढ़ में उत्तरी क्षेत्र में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई थी. प्रदेश के गरियाबंद जिले में भारी बारिश जारी है. इसके साथ ही सूरजपुर में भी लगातार बारिश हो रही है. इन इलाकों के नदी-नाले उफान पर हैं. प्रदेश के लगभग सभी बांध पूरी तरह से भर चुके हैं. कई छोटे डैम में पानी ओवरफ्लो होने पर छोड़ा जा रहा है. इस बार की बारिश से किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details