छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अब टीबी मशीन से होगी कोरोना की जांच: टीएस सिंहदेव

By

Published : Apr 15, 2020, 4:39 PM IST

कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पहल की है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि 'कोरोना की जांच में तेजी लाने के लिए अब टीबी मशीन के जरिए कोरोना की जांच की जाएगी. इसके लिए एक्सपर्ट से भी बात की गई है. अब जल्द ही कैट्रिज आने के बाद जांच शुरू की जाएगी'.

health-minister-told-that-now-corona-will-be-tested-with-tb-machine-in-raipur
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

रायपुर: कोरोना की जांच में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार जल्द ही नई पहल करने जा रही है. जिसके तहत अब टीबी के मशीनों के माध्यम से कोरोना का टेस्ट किया जाएगा. स्वास्थ मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा है कि 'इससे टेस्ट में तेजी आएगी और ज्यादा से ज्यादा सैंपल की जांच हो पाएगी. प्रदेश के अनेक जिलों में ये मशीन उपलब्ध है लिहाजा जिले स्तर पर जांच हो सकेगी'.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 'हमने एक्सपोर्ट से बात की है जिसके तहत इस मशीन से 45 मिनट से 2 घंटे के अंदर एक जांच संभव है इससे जांच की प्रक्रिया में तेजी आएगी यदि 3 घंटे में भी एक जांच होता है तब भी ये हमारे लिए राहत की बात है'.

'कैट्रिज आने के बाद शुरू होगी जांच'

उन्होंने बताया कि 'टीबी टेस्टिंग मशीन के कैट्रिज आने के बाद से जांच शुरू होगी क्योंकि बिना क्रैटिज के यह जांच संभव नहीं है. केट्रिज आने के बाद रायपुर के लालपुर स्थित टीबी अस्पताल में जांच शुरू की जाएगी. वहीं प्रदेश भर के जिन-जिन जिलों में यह मशीन उपलब्ध होगी वहां जांच हो सकेगी'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details