छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

Chattisgarh Vidhansabha Live Update: GDP में 2019-20 की तुलना में 1.77 % की गिरावट

By

Published : Feb 26, 2021, 7:23 AM IST

Updated : Feb 26, 2021, 2:10 PM IST

fifth-day-of-chhattisgarh-budget-session-2021-22
छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र

14:08 February 26

राज्यपाल के कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर CM भूपेश का भाषण

CM ने चर्चा में हिस्सा लेने वाले सभी सदस्यों के प्रति आभार जताया है. सीएम ने कहा यह किसानों का प्रदेश है. इसलिए शुरूआत से ही धान खरीदी पर हमेशा चर्चा होती है. प्रदेश में कोई भी सरकार हो धान खरीदी के विषय पर बात होती है. हमने आधे घंटे की चर्चा धान खरीदी के विषय पर स्वीकार की, जो लोग समर्थन मूल्य में यहां धान खरीदी की बात कर रहे हैं.दिल्ली में इनकी पार्टी की सरकार किसानों के आंदोलन पर बात नहीं कर रही. नेता प्रतिपक्ष कह रहे हैं कि हमने 2500 रुपये नहीं दिया, लेकिन हमने दिया है. बाद में केंद्र सरकार ने बोनस देने पर रोक लगाया है. हमें पत्रजीवी कहा गया अगर हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों के साथ अन्याय होगा, तो हम एक बार नहीं हजारों बार पत्र लिखेंगे.

सीएम ने कहा कि 15 साल तक सत्ता में रहने के बाद 15 सीटों में कैसे सिमट गए,इन्हें यह नहीं पता चला कि इनके पैरों तले जमीन कैसे खिसक गई.  यदि सिर्फ घोषणापत्र से ही सरकार बनती तो  जोगी ने तो चांदी की सड़क बनाने की बात कही थी.हमने अतिरिक्त 300 खरीदी केंद्र बनाए है. बारदानों की कमी के बावजूद सभी केंद्र में सुचारु रूप से खरीदी चल रही थी.हमें जब 60 लाख मीट्रिक टन चावल उठाव की सहमति मिली थी. तब डॉ रमन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार को धन्यवाद देना चाहिए.हमने कहा था कि जब उठाव पूरा कर लिया जाएगा तो हम धन्यवाद देंगे. आज जब हमें सिर्फ 24 लाख मीट्रिक टन चावल उठाव की अनुमति मिली है,  तब विपक्ष के सदस्यों ने क्यों केंद्र सरकार से पूरे चावल के उठाव की मांग नहीं की. CM भूपेश ने कहा केंद्र सरकार चावल के आधिक्य की व्यवस्था नहीं कर पा रही है, केंद्र सरकार अन्नदाताओं का अपमान कर रही है. हमारी सरकार ने तो वनोपज का वेल्यु एडिशन करने का काम किया.बीते दो सालों में हमने 22 हजार युवाओं को उद्योगों के जरिए रोजगार दिया. हमने अपने उद्योगपतियों पर भरोसा किया और MOU किए. PM तो पूरी दुनिया घूम आए, लेकिन दो को छोड़कर किसी पर भरोसा नहीं हुआ. आज आप कानून व्यवस्था की बात कर रहे हैं. जबकि पूरे प्रदेश में अपराधी पकड़े जा रहे हैं.पिछली सरकार में अधिकारी और मंत्री तो छोड़िए CM भी एक अधिकारी से डरा करते थे,जिसे हमने सरकार आने के बाद निलंबित किया. प्रदेश में अपराधिक घटनाएं घटती हैं, लेकिन अपराधी पकड़े जाते हैं.

14:06 February 26

विपक्ष पर सीएम ने साधा निशाना

सीएम ने कहा कि पूर्व CM को बहुत सारी चीजों में रंग नजर नहीं आ रहा, आपको को तो नान में रंग और गंध नजर आता था.ये तो कोरोना के लक्षण है अब आप आइसोलेशन में जाने की स्थिति में आ गए हैं.सीएम ने निशाना साधते हुए कहा कि वैसे भी अब आपके साथ कोई नहीं है, केंद्र में भी आपको कोई नहीं पूछ रहा है.

14:00 February 26

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2020-21 सदन में पेश

मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. 

  • सकल घरेलू उत्पाद में 2019-20 की तुलना में 1.77 % की गिरावट
  • कृषि क्षेत्र में 4.61 % वृद्धि का अनुमान
  • उद्योग क्षेत्र में 5.28 % की कमी
  • सेवा क्षेत्र (सर्विस सेक्टर) 0.75% की वृद्धि अनुमानित

कोरोना प्रभाव में 

  • प्रति व्यक्ति आय में पिछले साल की अपेक्षा 0.14 % कमी
  • प्रति व्यक्ति आय 1 लाख 5 हजार 89 रु से घटकर 1 लाख 4 हजार 9 सौ 43 रुपये हुई

12:46 February 26

विधानसभा के बजट सत्र का प्रश्नकाल समाप्त

हंगामे के साथ विधानसभा के बजट सत्र का प्रश्नकाल समाप्त हो गया है.

12:18 February 26

मंत्री रविन्द्र चौबे का जवाब

मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि जिस उद्देश्य के लिए टैक्स लगाया गया है, उसी उद्देश्य पर खर्च किया जा रहा है. गौठान विकास और गोधन विकास को अलग नहीं देखा जाना चाहिए.

12:02 February 26

शराब पर लगे तीन तरह के सेस में 500 करोड़ के उपयोग का मामला

विधानसभा में शराब टैक्स से गौठान विकास और रखरखाव का मुद्दा गूंजा. अजय चंद्राकर ने मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि गौठान विकास के लिए लगाए गए सेस (टैक्स) का उपयोग गोधन योजना में किया गया. विपक्ष ने सवाल पूछा कि शराब में लगे टैक्स को गौठान विकास में खर्च करना था, लेकिन खर्च गोधन खरीदी में किया गया. 150 करोड़ में से 350 लाख रुपए खर्च हुआ, तो बाकी की राशि कहां गई? विपक्ष ने शराब पर लगे सेस का दूसरे मद में खर्च करने का आरोप लगाया. विपक्ष ने कहा कि स्वास्थ्य और गौठान विकास में राशि नहीं खर्च की गई. 

11:15 February 26

गोधन न्याय योजना के खर्च का विपक्ष ने उठाया सवाल

विधानसभा सत्र के पांचवें दिन गोधन न्याय योजना के खर्च के मुद्दे पर विपक्ष ने कृषि मंत्री रविंद्र चौबे को घेरा.

11:10 February 26

विधायक लक्ष्मी ध्रुव ने पूछा सवाल

छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. विधायक लक्ष्मी ध्रुव ने सवाल पूछा है.

06:11 February 26

विधानसभा बजट सत्र: आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 सदन में होगा पेश

आज छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का पांचवां दिन है. सत्र के चौथे दिन धान की कस्टम मिलिंग, सुपेबेड़ा और चिरमिरी में खनन जैसे मुद्दों पर विपक्ष ने सरकार को जमकर घेरा था. सदन में आज भी हंगामे के आसार हैं. 

विधानसभा में आज इन मुद्दों पर होगी चर्चा

  • नगरी के आदिवासी बाहुल्य इलाकों में कमजोर मोबाइल नेटवर्क के कारण ऑनलाइन पढ़ाई में समस्या. इस संबंध में डॉ लक्ष्मी ध्रुव शिक्षा मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगी.
  • अकलतरा के न्यूवोको विस्टास संयंत्र में वॉटर हार्वेस्टिंग और वृक्षारोपण नहीं किए जाने को लेकर सौरभ सिंह पर्यावरण मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे.
  • सत्यनारायण शर्मा अशासकीय संकल्प प्रस्तुत करेंगे कि ये सदन केन्द्र सरकार से अनुरोध करता है कि भारतीय जीवन बीमा निगम का विनिवेशीकरण न किया जाए, इसे शेयर बाजार में सूचीबद्ध न किया जाए.
  • अजय चंद्राकर अशासकीय संकल्प प्रस्तुत करेंगे कि ये सदन का मत है कि प्रदेश में नशामुक्ति केंद्र और पुनर्वास केन्द्र खोले जाएं.
  • देवेंद्र यादव अशासकीय संकल्प पेश करेंगे कि ये सदन का मत है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में योग शिक्षकों की नियुक्ति की जाए.
  • आज भी सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर विधायक शैलेष पांडेय के प्रस्ताव पर चर्चा होगी.
  • मंत्री अमरजीत भगत राज्य का आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 सदन के पटल पर रखेंगे.
Last Updated : Feb 26, 2021, 2:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details