छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 16, 2021, 8:59 PM IST

Updated : Mar 17, 2021, 4:40 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL: कोविड ड्यूटी में तैनात महिला कर्मियों ने सरकार से मांगी सुरक्षा

राजधानी रायपुर में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है. स्व सहायता समूह और स्वच्छता दीदीयों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इन महिलाओं को हर दिन बदसलूकी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उन्होंने सुरक्षा की मांग की है.

safety of women of self help groups charging fines on streets of Raipur,कोविड ड्यूटी में कार्यरत महिलाकर्मी
स्व सहायता समूह की महिलाएं

रायपुर :छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण ने फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया है. राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा है. लगातार बढ़ते संक्रमण ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. रायपुर में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है. इसके लिए जिले में कार्यरत स्वच्छता दीदी और स्व सहायता समूह की महिलाएं लोगों को मास्क पहनने की सलाह दे रही हैं. शहर के अलग-अलग इलाकों में ये महिलाएं मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से जुर्माना भी वसूल रही हैं. इस बीच लगातार इन महिलाओं की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

कोरोना ड्यूटी में तैनात स्वच्छता दीदियों ने मांगी सुरक्षा

एक तरफ जहां महिलाएं लोगों को मास्क के लिए जागरूक कर रहीं हैं तो दूसरी तरफ जुर्माने की वजह से लोगों की बदसलूकी का शिकार हो रही हैं. फाइन को लेकर कई जगहों पर विवाद इतना बढ़ गया कि लोगों ने चालान काटने वाली महिलाओं से हाथापाई भी की.

रायपुर: बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर की चालानी कार्रवाई, निगम सख्त

ETV भारत ने चालान काट रही महिलाओं से बातचीत की. महिलाओं ने बताया कि नगर निगम ने जुर्माना लेने के लिए कहा है, लेकिन उन्हें इस काम में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हर दिन लोगों से विवाद की स्थिति बन जाती है. दुर्व्यवहार का सामना भी करना पड़ता है.


कई बार हो चुका है एक्सीडेंट

स्व सहायता समूह की महिला ने बताया कई बार उनका एक्सीडेंट होते-होते बचा है. जब लोगों को रोका जाता है तो लोग रुपए नहीं देने के लिए फौरन ही गाड़ी स्पीड से निकाल देते हैं. कई बार गाड़ियों की चपेट में आने से चालान काटने वाली महिलाओं का एक्सीडेंट भी हुआ है. महिलाओं ने मांग की है उन्हें चालानी कार्रवाई के लिए सुरक्षा बल दिया जाना चाहिए, जिससे की वे अच्छे से काम कर सकें.

रायपुर: JNM में कोवैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू

सुरक्षा के विषय पर की जाएगी चर्चा

नगर निगम अपर आयुक्त पुलक भट्टाचार्य का कहना है कि कई जगहों पर ऐसी शिकायतें सामने आई है. महिलाओं से सूचना मिलने पर तत्काल पुलिस कार्रवाई की गई है. अभी इस मामले पर वे उच्च अधिकारियों से बात करेंगे और चालान काट रही महिलाओं की सुरक्षा के विषय में चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार हो रहा है तो यह सही नहीं है.

Last Updated : Mar 17, 2021, 4:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details