छत्तीसगढ़

chhattisgarh

शादियों के सीजन में साइबर ठग सक्रिय, डिस्काउंट का लिंक भेज अकाउंट से उड़ा रहे पैसा

By

Published : Apr 11, 2022, 7:18 PM IST

Updated : Apr 13, 2022, 3:53 PM IST

छत्तीसगढ़ में शादियों के सीजन में साइबर ठग भी सक्रिय हो (Cyber ​​crime on the rise in Chhattisgarh) गए हैं. इस बार ठग ओटीपी या फिर बैंक डिटेल पूछकर नहीं बल्कि फर्जी वेबसाइट के जरिए ठगी कर रहे हैं.

Raipur Police is running campaign
शादियों के सीजन में साइबर ठग सक्रिय

रायपुर: शादियों का सीजन आ गया है. लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे में अब साइबर ठगों ने भी ठगी का पैतरा बदल दिया है. साइबर ठग अब नए पैंतरे आजमाकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं. वे अब लोगों को खरीदी पर भारी डिस्काउंट जैसे आकर्षक मैसेज भेज रहे हैं. हर मैसेज के साथ एक इंटरनेट लिंक जुड़ा रहता है. मैसेज भी इतने आकर्षक होते हैं कि उसे पढ़ने के बाद उस लिंक (fraud with fake website link) में एक बार क्लिक करने की इच्छा हो जाती है.

शादियों के सीजन में साइबर ठग सक्रिय

लिंक क्लिक करने के बाद खाते से पैसे गायब : लिंक को क्लिक करने और उसमें आगे की प्रक्रिया करने पर ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाते हैं. इस तरह के मामले शादी के सीजन के शुरू होते ही सामने आ रहा है. ऐसे में साइबर ठगों के बदलते पैंतरे से पुलिस भी परेशान है. पुलिस इसे रोकने के लिए लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से सतर्क रहने की अपील कर रही है.



2021 में ठगों ने 24 सौ लोगों को ठगा : आपको बता दें कि पिछले साल रायपुर जिले (Online fraud cases increased in Raipur ) में साइबर ठगों ने 2300 लोगों को अपना शिकार बनाया. इसमें सीधे पुलिस के पास 1043 और ऑनलाइन पोर्टल में 1394 प्रकरण आए थे इस तरह कुल 2437 केस दर्ज हुए थे. इनमें से पुलिस ने 640 प्रकरण के 35 लाख 97 हजार 187 रुपये पीड़ितों को वापस किया था. वही इस साल जनवरी से 28 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन ठगी के कुल 409 मामले सामने आए हैं. जिस पर साइबर सेल की टीम लगातार काम कर (Raipur Police is running campaign)रही है.


केस- 1 -शंकर नगर निवासी एक युवती के मोबाइल में ऑनलाइन कपड़े खरीदने पर 70 फ़ीसदी छूट का ऑफर वाला मैसेज आया. उसमें एक लिंक था. आकर्षक ऑफर देखकर युवती ने उसे क्लिक किया. क्लिक करते ही उनका मोबाइल हैक हो गया. कुछ देर बाद उसके अकाउंट से 40 हजार पार हो गए. इसके बाद युवती ने सिविल लाइन थाने में इसकी सूचना दी.


केस- 2 - पुरानी बस्ती स्थित एक बुजुर्ग दंपत्ति के मोबाइल पर लिंक आया. जिसमें खरीदारी करने पर 80 फ़ीसदी का छूट का ऑफर मिला. बुजुर्ग दंपत्ति के घर में उसके बड़े बेटे की शादी होने वाली थी. ऐसे में बुजुर्ग ने उस लिंक को क्लिक किया. जिसके बाद उसके खाते से करीब 35 हजार रुपए पार हो गए.

केस- 3 टिकरापारा के एक कारोबारी के पास सस्ते में प्लाट बेचने का ऑफर आया, तो उन्होंने क्लिक किया. इसके बाद गूगल में एक फार्म खुला .जिसमे व्यक्तिगत जानकारी मांगी गई. उसके बाद कारोबारी से बैंक की डिटेल मांगी गई. जैसे ही कारोबारी को इसकी भनक लगी. उसने जानकारी देने से इनकार कर दिया. इसकी शिकायत उक्त कारोबारी में थाने में की है.



इन नंबरों पर करें शिकायत :साइबर क्राइम या ऑनलाइन ठगी होने पर घबराएं नहीं, बल्कि गृह मंत्रालय की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 1930 पर शिकायत करें. पहले इसके लिए 155260 नंबर था, जिसे बदल दिया गया है. इसके अलावा रायपुर एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट प्रभारी के मोबाइल 94791 91019 या लैंडलाइन नंबर 07714247109 पर तुरंत संपर्क किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- रायपुर पुलिस ने थीफ गैंग के दो सदस्यों को किया गिरफ्तार

कहां के ठग हैं सक्रिय :पुलिस के मुताबिक ''ज्यादातर ठग राजस्थान, बिहार, दिल्ली और झारखंड से ठगी करते हैं. पुलिस लगातार लोगों को सतर्क रहने की अपील करते आ रही है. साथ ही जागरूकता अभियान भी चला रही है. इस तरह की कोई घटना होती है तो पीड़ित टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं.'' - गिरीश तिवारी, एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट प्रभारी

Last Updated : Apr 13, 2022, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details