छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का हिन्दुत्व कार्ड: पहले 'गाय' और अब 'राम' के नाम पर सियासत !

छत्तीसगढ़ सरकार महत्वाकांक्षी राम वन गमन पथ योजना पर काम कर रही है. श्रद्धालुओं और पर्यटकों को राम वन गमन पथ की यात्रा के दौरान पग-पग पर रामलला के दर्शन होंगे. भगवान राम के साथ बीजेपी ने गौ माता का मुद्दा भी छत्तीसगढ़ में बीजेपी के हाथ से छीन लिया है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस हिन्दुत्व के एजेंडे के साथ आगे बढ़ रही है.

By

Published : Dec 4, 2020, 10:09 PM IST

Congress's politics of Ram
कांग्रेस को राम का सहारा

रायपुर: भाजपा देश के दूसरे राज्यों में भगवान राम और गाय के नाम पर मुखर नजर आती है. लेकिन छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार भी इसमें पीछे नहीं है. देश के बाकी राज्यों की तुलना में कांग्रेस छत्तीसगढ़ में ज्यादा मजबूत है. 70 विधायक के साथ निकायों में भी पार्टी मजबूत है. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़िया अंदाज अपना रखा है. अब राम और गाय के नाम पर राजनीति भी कर रही है.

कांग्रेस को राम का सहारा

छत्तीसगढ़ सरकार महत्वाकांक्षी राम वन गमन पथ योजना पर काम कर रही है. रिसर्चर डॉक्टर हेमु यदु की पूरी टीम ने छत्तीसगढ़ में 24 ऋषि आश्रमों में जाकर, 20 नदियों के संगम और करीब 124 स्थानों पर राम वन गमन पथ का अध्ययन किया.

पढ़ें:SPECIAL: छत्तीसगढ़ में राम का धाम, 16 साल लंबे शोध के बाद अब राम वन गमन पथ का सपना होगा साकार

पग-पग पर होंगे रामलला के दर्शन

श्रद्धालुओं और पर्यटकों को राम वन गमन पथ की यात्रा के दौरान पग-पग पर रामलला के दर्शन होंगे. इस पथ की कुल लम्बाई करीब 2260 किमी है. पथ के किनारे लगाए जाने वाले संकेतकों पर तीर्थ स्थलों और भगवान श्रीराम के वनवास से जुड़ी कथाओं की जानकारी होगी.

छत्तीसगढ़ में बनाए जा रहे गौठान

भगवान राम के साथ बीजेपी ने गौ माता का मुद्दा भी छत्तीसगढ़ में बीजेपी के हाथ से छीन लिया है. गायों के संरक्षण और इसे अर्थव्यवस्था से सीधे जोड़ने के लिए अगले एक साल में 70 फीसदी पंचायतों में 'गौठान' बनाने की योजना है. 5 एकड़ क्षेत्र में एक गौठान बनाया जा रहा है. राज्य सरकार ने विभिन्न गौ उत्पाद बेचने का लक्ष्य भी रखा है.

पढ़ें:शिवरीनारायण: राम वन गमन पथ की कवायद शुरू, राम कथा में सीएम ने कहा छत्तीसगढ़ की संस्कृति में बसे हैं भगवान राम

छत्तीसगढ़ में बनेगा देश का पहला गौ मुक्तिधाम

छत्तीसगढ़ एक और मामले में देशभर में पहला राज्य बनने वाला है. प्रदेश के गौ सेवा आयोग ने प्रदेश के सभी गांवों में गौ मुक्तिधाम बनाने की योजना बनाई है. राज्य गौ सेवा आयोग ने प्रदेश में 6 नए गौ अभयारण्य बनाने की योजना भी बनाई है. रायपुर, दुर्ग, महासमुंद, जांजगीर, राजनांदगांव और कवर्धा के कलेक्टरों को लेटर भेजा गया है. जिसमें गौ अभयारण्य की स्थापना के लिए 50 से 100 एकड़ जमीन चिन्हांकित करने के निर्देश दिए गए हैं. फिलहाल प्रदेश में महज एक ही गौ अभयारण्य है. जिसे बेमेतरा जिले के झालम में स्थापित किया गया है.

कांग्रेस के राम और गाय के नाम को टेकओवर किए जाने के सवाल पर भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. भाजपा प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव का कहना है कि कांग्रेस एक्सपोज हो चुकी है. तुष्टिकरण के नाम पर एक वर्ग विशेष का वोट बटोरने के चक्कर में वह कभी राम मंदिर के पक्ष में तो कभी गौमाता के पक्ष में खड़ी दिखाई देती है.

'भाजपा ने सिर्फ राम और गाय का लिया है नाम, किया कुछ नहीं'

कांग्रेस संचार विभाग के प्रदेश अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी भगवान राम का नाम तो लेती रही है लेकिन उसे लेकर कोई काम नहीं किया जबकि कांग्रेस ने सच्ची श्रद्धा प्रकट करते हुए कई काम किए हैं. कांग्रेस का यह भी आरोप है कि रमन सिंह के शासनकाल में करोड़ों के अनुदान प्राप्त भाजपा की गौशालाओं में सैकड़ों-हजारों गाय चमड़ी के लिए मारी गईं.

पढ़ें:SPECIAL: 2 रुपए प्रति किलो के गोबर से बनेगा 8 रुपए प्रति किलो का वर्मी कम्पोस्ट, शुरू हुई स्कीम

क्या कहते हैं जानकार ?

वरिष्ठ पत्रकार अनिल द्विवेदी का कहना है कि देश की सत्ता पर कांग्रेस 65 साल जरूर काबिज रही लेकिन कहीं न कहीं हिन्दुओं का विश्वास जीतने में सफल नहीं रही. इंदिरा गांधी के वक्त 440 सीट जीतने वाली कांग्रेस 40 सीटों पर सिमट गई. लिहाजा पार्टी ने अवलोकन किया होगा. पत्रकार कहते हैं कि हिन्दुओं को साधने की जरूरत है. यही वजह है कि कांग्रेस इसी नक्शे कदम पर आगे बढ़ रही है.

कांग्रेस यह तर्क भी देती है कि भारतीय जनता पार्टी भगवान राम को अपने दल और विचारधारा के दायरे में बांधना चाहती है. जबकि राम पूरे देश खासकर छत्तीसगढ़ के आम जनजीवन में बसे हुए हैं. छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है. इस नाते वे छत्तीसगढ़ के भांजे हैं. जानकार भी कहते हैं कि बीजेपी को चारों खाने चित करने के लिए छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल सरकार भी राम और गाय के नाम पर सियायत कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details