छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'गरीबों और पिछड़ों को पहले मिले कोरोना का टीका, वैक्सीन नहीं मिलेगी तो दिक्कत होगी'

By

Published : Apr 30, 2021, 1:10 PM IST

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक बार फिर पत्र लिखा है. इस खत में कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में अनुरोध किए गए हैं.

cm-bhupesh-baghel-wrote-a-letter-to-pm-modi-for-corona-vaccination-in-chhattisgarh
सीएम भूपेश बघेल का पीएम को पत्र

रायपुर:टीकाकरण को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक बार फिर खत लिखा है. सीएम बघेल ने पीएम मोदी से अनुरोध किया है कि वैक्सीनेशन के लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्राथमिकता दी जाए. मुख्यमंत्री ने पत्र में उल्लेख किया है कि केवल ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था से इस वर्ग के टीकाकरण से वंचित होने की संभावना है.

सीएम भूपेश बघेल का पीएम को पत्र

सीएम भूपेश बघेल ने लिखा कि वैक्सीन की कमी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा टीकाकरण हेतु इस आयु वर्ग में प्राथमिकता का कोई क्रम निर्धारित होना चाहिए. सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए. वर्तमान में रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध होने से भी सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की टीकाकरण से वंचित रहने की संभावना बढ़ जाती है.

'1 मई से 18+ लोगों को टीका लगाने के लिए हमारे पास वैक्सीन नहीं'

'रजिस्ट्रेशन की राज्यवार जानकारी उपलब्ध नहीं'

मुख्यमंत्री बघेल ने पत्र में उल्लेख किया है कि भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार 28 अप्रैल 2021 से कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. लेकिन यह जानकारी पोर्टल पर राज्यवार उपलब्ध नहीं है. लेकिन प्राप्त जानकारी अनुसार अब तक देश भर में इस आयु वर्ग के लगभग 1.7 करोड़ नागरिकों द्वारा कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया गया है.

टीके न मिलने से अव्यवस्था हो सकती है: CM

भारत सरकार के दिशा निर्देश के मुताबिक 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीके राज्य सरकार को खरीदने हैं. इसके लिए छत्तीसगढ़ ने वैक्सीन के दोनों उत्पादकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन से 25-25 लाख डोसेज़ की डिमांड भेजी है. इनमें से एक उत्पादक (भारत बायोटेक) का ही जवाब मिला है. इसके मुताबिक सिर्फ तीन लाख डोज ही मई में मिल पाएंगी. एक तरफ बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेशन और दूसरी तरफ टीके न मिलने की वजह से वैक्सीनेशन सेंटर्स पर मैनेजमेंट फेल हो सकता है.

ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने की मांग

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पत्र के अंत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अनुरोध किया है कि पहले की तरह 18- 45 वर्ष के आयु वर्ग के लिए भी ऑन साइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध हो ताकि टीकाकरण से कोई भी वंचित न रह पाए.

पर्याप्त वैक्सीन नहीं

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कहा है कि एक मई से होने जा रहे 18 साल से ज्यादा के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार के पास पर्याप्त वैक्सीन नहीं है. टीएस सिंहदेव ने कहा कि यदि हम डेढ लाख वैक्सीन भी जुटा लेते हैं तब भी एक करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाना ना के बराबर है. सिंहदेव ने कहा कि ये वादा जनता को गुमराह करने की तरह है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details