छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की इंदिरा वन मितान योजना की शुरुआत

By

Published : Aug 10, 2020, 2:33 PM IST

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इंदिरा वन मितान योजना शुरू किए जाने की घोषणा की. इस योजना के तहत राज्य के आदिवासी अंचल के 10 हजार गांव में युवाओं को लाभ मिलेगा.

Chief Minister Bhupesh Baghel
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राज्य में वनवासियों की खुशहाली और वनांचल के गांवों को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से इंदिरा वन मितान योजना शुरू किए जाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत राज्य के आदिवासी अंचल के 10 हजार गांव में युवाओं के समूह गठित कर उनके माध्यम से वन आधारित सभी आर्थिक गतिविधियों का संचालन किया जाएगा. इन समूहों के माध्यम से वनवासियों के स्वरोजगार और उनकी समृद्धि के नए रास्ते खुलेंगे. इस योजना के तहत समूहों के माध्यम से वनोपज की खरीदी, उसका प्रसंस्करण और मार्केटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. राज्य के हरेक आदिवासी विकासखण्डों में वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र की स्थापना किए जाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है.

विश्व आदिवासी दिवस

पढ़ें-विश्व आदिवासी दिवस पर मरवाही को सीएम की सौगात, नगर पंचायत का दर्जा देने का एलान

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित क्षेत्रों के 10 हजार गांवों में इस योजना के अंतर्गत समूह गठित किए जाएंगे, जिनमें युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. प्रत्येक समूह में 10 से 15 सदस्य होंगे. इंदिरा वन मितान योजना में अनुसूचित क्षेत्रों के 19 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य है. इस योजना के माध्यम से समूहों को वृक्ष प्रबंधन का अधिकार दिया जाएगा, जिससे वे वन क्षेत्रों के वृक्षों से वनोपज संग्रहण कर आर्थिक लाभ ले सकें. वनोपज की खरीदी की व्यवस्था समूह के माध्यम से की जाएगी, जिससे वनोपज का सही मूल्य मिल सके. समूह के माध्यम से लोगों के लिए स्व-रोजगार के नए अवसर निर्मित होंगे. वनोपजों की मार्केटिंग की व्यवस्था के साथ अनुसूचित क्षेत्रों के प्रत्येक विकासखण्ड में वनोपज प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी. एक यूनिट की अनुमानित लागत लगभग 10 लाख रुपए होगी. अनुसूचित क्षेत्रों के 85 विकासखण्ड में वनोपज प्रोसेसिंग यूनिट स्थापना के लिए 8 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि प्राधिकरण मद से उपलब्ध कराई जाएगी. वनों में इमारती लकड़ी के बजाए फलदार और वनौषधियों के पौधे लगाए जाएंगे, ताकि वनवासियों की आय बढ़ सके.

विश्व आदिवासी दिवस

वन अधिकार पट्टा देने में अव्वल छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने राज्य के सभी पात्र वनवासियों को वन अधिकार पट्टा देने का अभियान शुरू किया है. छत्तीसगढ़ राज्य वनवासियों को व्यक्तिगत और सामुदायिक पट्टा देने के मामले में देश में अव्वल स्थान पर है. अभी तक राज्य में 4.50 लाख व्यक्तिगत और 43 हजार सामुदायिक पट्टे दिए जा चुके हैं. वन अधिकार पट्टों के माध्यम से चार लाख 18 हजार हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है, जो देश में सर्वाधिक है.

आदिवासी अंचलों में की पानी की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी अंचलों में विशेषकर बस्तर में सिंचाई का रकबा बहुत कम है. इसे बढ़ाने और बस्तर अंचल के लोगों की हर जरूरत के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने के बोधघाट परियोजना की शुरुआत की है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना के डुबान क्षेत्र में आने वाली भूमि का मुआवजा और पुनर्वास पैकेज आदिवासी समाज के लोग खुद तय करेंगे. उन्होंने इस मौके पर आदिवासी समाज के लोगों से पूरी सक्षमता के साथ आगे बढ़ने और राज्य के विकास में भागीदारी निभाने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details