छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में होम आइसोलेट मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन ऑन व्हील्स

By

Published : May 2, 2021, 9:28 AM IST

सीएम भूपेश बघेल ने शनिवार को कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को देखते हुए राजधानी में 3 सेवाओं की शुरुआत की है. रायपुर में होम आइसोलेट मरीजों के लिए ऑक्सीजन ऑन व्हील्स की शुरुआत की गई है.

CM Bhupesh Baghel inaugurated Oxygen on Wheels ambulance service and food distribution work
ऑक्सीजन ऑन व्हील्स

रायपुर :सीएम भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमण के इस दौर में 3 महत्वपूर्ण सेवाओं का वर्चुअली शुभारंभ किया है. सीएम ने ऑक्सीजन ऑन व्हील्स नाम से ऑक्सीजन वेन की शुरुआत की है. इसके जरिए होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए ऑक्सीजन घर पहुंचाया जाएगा. कोरोना मरीजों को अस्पताल और घर ले जाने के लिए निःशुल्क एंबुलेंस और सूखा राशन वितरण के काम का शुभारंभ किया है. इस वर्चुअल कार्यक्रम में महापौर एजाज ढेबर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और निगम आयुक्त सौरभ कुमार शामिल थे.

सीएम भूपेश बघेल

टीकाकरण का थर्ड फेज: रायपुर में बवाल तो कोरबा में लेट हुआ वैक्सीनेशन

सीएम बघेल ने तीनों सेवाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि कोरोना काल और लॉकडाउन में रायपुर नगर निगम लोगों को सुविधाएं पहुंचाने के लिए तत्परता और जिम्मेदारी से काम कर रहा है. कोरोना पीड़ितों के इलाज के लिए इंडोर स्टेडियम को अस्पताल के रूप में तैयार किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे समय में जब अनेक राज्यों में कोरोना के मरीजों के लिए ऑक्सीजन की मारामारी है, छत्तीसगढ़ में इसकी घर पहुंच सुविधा शुरू की जा रही है.

नि:शुल्क सूखा राशन का वितरण

रायपुर नगर निगम ने लॉक-डाउन अवधि में निर्धन परिवारों के लिए खाद्यान्न वितरण की आज शुरूआत की. कोरोना काल में लॉकडाउन से प्रभावित जरूरतमंद परिवारों में वितरण के लिए 7 हजार पैकेट सूखा राशन गाड़ियों में भरकर रवाना किया गया. स्थानीय पार्षदों और जोन अधिकारियों के साथ समन्वय कर इन्हें नगर निगम क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों में निःशुल्क वितरित किया जाएगा. कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में मरीजों को त्वरित चिकित्सा सुलभ कराने रायपुर नगर निगम सर्वसुविधायुक्त एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध करा रहा है.

ऑक्सीजन ऑन व्हील्स से मिलेगी घर पर सुविधा

ऑक्सीजन ऑन व्हील्स शुरू किया गया है. आइसोलेशन में रह रहे ऐसे मरीज जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन सामान्य से कम है और जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से सहायता दी जा सकती है, उन मरीजों को निःशुल्क घर पहुंच सेवा के जरिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा. होम आईसोलेशन की टीम ऐसे मरीजों के स्वास्थ्य की नियमित जानकारी लेगी और मरीज के घर पर पहुंचकर उपलब्ध कराए गये कंसंट्रेटर वापस लेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details