छत्तीसगढ़

chhattisgarh

फीस पर फांस ! निजी स्कूल टीसी नहीं देंगे तो सरकारी में मिल सकता है एडमिशन

By

Published : Mar 26, 2021, 12:13 PM IST

Updated : Mar 26, 2021, 12:45 PM IST

छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले का स्कूल छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने विरोध किया है. सरकार भी अपने इस फैसले को लेकर सख्त नजर आ रही है.

chhattisgarh government on private schools students admission
छात्रों को जनरल प्रमोशन

रायपुर:छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या में ब्लास्ट हुआ है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. लेकिन ये निर्णय निजी स्कूल संचालकों को अखर गया है. छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने इस निर्णय का विरोध किया है, जिसके बाद सरकार भी सख्त नजर आ रही है.

छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने तय किया है कि जो स्टूडेंट्स स्कूल की पूरी फीस जमा नहीं करेंगे, उन्हें अगली क्लास में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा. सरकार ने कहा है कि वो बच्चों के भविष्य से खिलवााड़ नहीं होने देगी. अगर निजी स्कूल बच्चों को टीसी नहीं देते हैं तो सरकारी स्कूलों में एडमिशन दिया जा सकता है. हालांकि वरिष्ठ मंत्री और सरकार के प्रवक्ता रविन्द्र चौबे ने गुरुवार को सख्त लहजे में कहा था कि सरकार का फैसला मानना ही पड़ेगा.

सरकार का फैसला सबको मानना होगा: मंत्री रविंद्र चौबे

अब हम आपको पूरा मामला समझाते हैं-

पिछले हफ्ते छत्तीसगढ़ सरकार ने फैसला लिया था कि प्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में परीक्षा नहीं ली जाएगी और सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा. कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार ऑफलाइन मोड में ही लेगा. इन परीक्षाओं में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय केन्द्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार होगा.

छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने किया विरोध

सरकार के फैसले के बाद छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पिछले बुधवार को बैठक की. मीटिंग में फैसला लिया गया कि जो विद्यार्थी फीस जमा नहीं करेंगे, उन्हें अगली क्लास के लिए जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा. एसोसिएशन ने रायपुर के जेडी डागा स्कूल में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक ली थी. इस बैठक में 17 जिले के पदाधिकारी शामिल हुए थे.

निजी स्कूलों ने कहा बिना फीस जमा किए नहीं होगा जनरल प्रमोशन

मानना पड़ेगा सरकार का फैसला: चौबे

गुरुवार (25 मार्च को) राज्य सरकार ने निजी स्कूलों के जनरल प्रमोशन को लेकर दर्ज कराई जा रही आपत्ति को पूरी तरह से नकार दिया है. छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार की ओर से कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने सख्त लहजे में स्कूल संचालकों को नसीहत देते हुए कहा है कि सरकार का निर्णय सभी को मानना होगा. कोई समस्या है तो स्कूल संचालक शिक्षा मंत्री से मिलकर अपनी बात रख सकते हैं.

बंद हैं स्कूल-कॉलेज

छत्तीसगढ़ में सभी स्कूल-कॉलेजों और आंगनबाड़ी को भी बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है. प्रदेश के सभी सरकारी और निजी इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक, तकनीकी शिक्षा, ITI और कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थानों को भी तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं.

Last Updated : Mar 26, 2021, 12:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details