छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

छत्तीसगढ़ में 20 जुलाई से बारिश की संभावना

छत्तीसगढ़ में 20 जुलाई से 23 जुलाई तक लगातार बारिश की संभावना बनी हुई है. मानसून को लेकर ज्योतिषाचार्य ने भी संभावना जताई है.

By

Published : Jul 18, 2021, 10:22 AM IST

Updated : Jul 18, 2021, 11:13 AM IST

Chances of rain in Chhattisgarh from July 20
बारिश की संभावना

रायपुर : छत्तीसगढ़ में 9 जून से मानसून की शुरुआत हो चुकी है. जून के पहले सप्ताह से ही प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिली. 1 जून से 17 जुलाई तक पूरे प्रदेश में 370 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में लगभग 20 दिनों से मानसून पर ब्रेक लग गया है. गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि 20 जुलाई से 23 जुलाई तक लगातार बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं. वहीं मानसून को लेकर ज्योतिषाचार्य का कहना है कि जल तत्व की राशियां कमजोर होने की वजह से इस साल बारिश का प्रभाव कम बना हुआ है.

छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

राजधानी के लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि जून के पहले सप्ताह से ही छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हुई और यह बारिश पूरे प्रदेश में 24 जून तक देखने को मिली है. उसके बाद से सिस्टम कमजोर होने के कारण एक तरह से पिछले 20 दिनों से मानसून ब्रेक जैसी स्थिति देखने को मिल रही है. मानसून द्रोणिका नागालैंड और हिमालय की तराई पर स्थित होने के कारण सिस्टम कमजोर हुआ है. जून महीने में प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई, जिसमें सबसे ज्यादा सुकमा जिले में 123% बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि जो सिस्टम कमजोर हुआ है उसके 18 जुलाई से प्रबल होने की संभावना बनी हुई है. 20 जुलाई से लेकर 23 जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावनाएं बन रही है. इस दौरान प्रदेश के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

साप्ताहिक राशिफल (18 से 24 जुलाई) : इस सप्ताह क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ

इस वजह से लगा मानसून में ब्रेक

ज्योतिषाचार्य डॉ अरुणेश कुमार शर्मा ने बताया कि कर्क, वृश्चिक और मीन जल तत्व की राशियां हैं. इन तीनों ही राशि की स्थिति वर्तमान में कमजोर बनी हुई है. सूर्य और मंगल साथ में घूम रहे हैं. इन पर शनि की दृष्टि भी बनी हुई है. इसके प्रभाव से वर्तमान में बारिश नहीं हो रही है. आगामी 20 जुलाई की शाम से मंगल सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके बाद बारिश की अच्छी संभावना बन रही है. ज्योतिष गणना के अनुसार 15 अगस्त के आसपास सूर्य सिंह राशि में प्रवेश करेंगे. इसके बाद और अच्छी बारिश की संभावना का योग बन रहा है.

Last Updated : Jul 18, 2021, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details