छत्तीसगढ़

chhattisgarh

VIDEO: 3 साल का इंतजार, पुलिस विभाग में नौकरी के लिए अभ्यर्थियों ने मांगी 'भीख'

By

Published : Jul 19, 2021, 6:05 PM IST

Updated : Jul 19, 2021, 6:31 PM IST

पुलिस विभाग( police department chhattisgarh ) में नौकरी के लिए बेरोजगार अभ्यर्थियों ने भीख मांग (candidates protest by begging) कर विरोध जताया है. अभ्यर्थियों ने शास्त्री चौक (Shastri Chowk Raipur) पर हाथ में कटोरा लेकर सरकार और विभाग के खिलाफ नाराजगी जताई है.

candidates-protest-by-begging-for-demand-of-recruitment-in-police-department-chhattisgarh
अभ्यर्थियों ने भीख मांगकर जताया विरोध

रायपुर : तीन से साल नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगार अभ्यर्थियों ने भीख मांग कर विरोध जताया है. पुलिस विभाग (Police Department) में सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया (Sub Inspector Recruitment Process) के अभ्यर्थियों ने राजधानी में भीख मांगकर सरकार और विभाग के प्रति विरोध प्रदर्शन किया. अभ्यर्थियों ने भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू नहीं किए जाने पर हर सोमवार को राजधानी के चौक-चौराहों पर भीख मांगकर विरोध प्रदर्शन करने की बात कही है.

अभ्यर्थियों ने भीख मांगकर जताया विरोध

सोमवार को राजधानी के शास्त्री चौक (Shastri Chowk Raipur) पर सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया के अभ्यर्थियों ने सरकार और विभाग के प्रति नाराजगी जताई है. अभ्यर्थियों ने हाथों में कटोरा लेकर भीख मांग कर विरोध जताया. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के समय 23 अगस्त 2018 को सब इंस्पेक्टर भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन निकाला गया था. लेकिन इस भर्ती प्रक्रिया को अब तक शुरू नहीं किया गया है. 3 साल बीत जाने के बाद भी अब तक किसी तरह की कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

भीख मांगकर जताया विरोध
अभ्यर्थियों ने भीख मांगकर जताया विरोध

नियुक्ति के इंतजार में मजदूर बन गए चयनित अभ्यर्थी, कोई वेल्डिंग कर रहा, कोई दूसरे के खेत में दिहाड़ी

3 साल से परेशान हैं अभ्यर्थी

पुलिस विभाग में अगस्त 2018 में निकाले गए विज्ञापन में 655 पदों पर सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर की भर्ती होनी थी. लेकिन भर्ती प्रक्रिया अब तक शुरू नहीं हो पाई है और ना ही किसी तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 1 लाख 27 हजार 402 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. कई अभ्यर्थी निजी क्षेत्र की नौकरी छोड़कर पुलिस विभाग में भर्ती की तैयारी शुरू कर दी थी. भर्ती शुरू नहीं होने से अब उनका भविष्य अधर में लटका हुआ. पुरानी नौकरी भी नहीं मिल रही है. गरीब और कमजोर अभ्यर्थियों के लिए रोजी-रोटी का संकट आ खड़ा हुआ है.

अभ्यर्थियों ने भीख मांगकर जताया विरोध

परीक्षा के इंतजार में कई महिला अभ्यर्थियों की शादी और बच्चे भी हो गए हैं. कई महिलाएं अपनी शादियों को रोककर पुलिस विभाग में भर्ती होने का सपना संजोए बैठी हैं. कई अभ्यर्थियों की उम्र की समय सीमा भी खत्म होती जा रही है.

Last Updated : Jul 19, 2021, 6:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details