छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

बस्तर को मिला 'द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन' अवॉर्ड

कोलकाता में आयोजित देश के सबसे बड़े टूरिज्म फेयर में बस्तर को 'द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन' का अवॉर्ड दिया गया. सीएम भूपेश बघेल और पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने पर्यटन विभाग (tourism department chhattisgarh) के सभी अधिकारियों और बस्तर जिला प्रशासन को बधाई दी है.

By

Published : Sep 13, 2021, 7:27 AM IST

bastar-received-the-most-promising-new-destination-award-at-the-tourism-fair-held-in-kolkata
बस्तर को मिला द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन का अवॉर्ड

रायपुर: बस्तर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. कोलकाता में आयोजित देश के सबसे बड़े टूरिज्म फेयर में बस्तर को 'द मोस्ट प्रॉमिसिंग न्यू डेस्टिनेशन' अवॉर्ड ( Most Promising New Destination award) से सम्मानित किया गया. कोलकाता में आयोजित टूरिज्म फेयर (Tourism Fair in Kolkata ) में बस्तर की सहायक कलेक्टर सुरूचि सिंह के नेतृत्व में पर्यटन प्रतिनिधिमंडल ने लिया. सीएम भूपेश बघेल और पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने पर्यटन विभाग (tourism department chhattisgarh) के सभी अधिकारियों और बस्तर जिला प्रशासन को बधाई दी है.

10 से 13 सितंबर तक कोलकाता के नेताजी स्टेडियम में आयोजित टूरिज्म ट्रेड फेयर (Tourism Fair at Netaji Stadium in Kolkata) में विश्वस्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो रहा बस्तर विशेष आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. इस मेले में लगाए गए स्टॉल में बस्तर के पर्यटन, संस्कृति एवं कलाकृतियों का प्रदर्शित किया गया है. ट्रेवल प्लानरों और एजेंटों को बस्तर आने का न्यौता भी दिया गया. इस मेले में 'आमचो बस्तर पर्यटन' व स्थानीय कला संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए बस्तर जिला प्रशासन से 'आमचो बस्तर पर्यटन' समिति से चौदह सदस्यीय टीम शामिल हुए. इन सदस्यों को प्रमुख पर्यटन स्थलों चित्रकोट, तीर्था, बीजाकासा, कोसरटेड़ा, मादरकोंटा, महेन्द्रीघूमर, तामड़ाघूमर, मिचनार, तीरथगढ़, टोपर, माँझीपाल समेत अन्य पर्यटन स्थलों से चुना गया था.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र, ओडिशा व छत्तीसगढ़ में अलर्ट

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (cm bhupesh baghel) की पहल पर देश-विदेश के सैलानियों को आकर्षित करने और बस्तर की कला संस्कृति को पर्यटन नक्शे पर पर उभारने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की गई है. बस्तर अंचल के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है. बस्तर में पर्यटन रोजगार ट्रेनिंग, पर्यटक ट्रेकिंग, रैपलिंग, पैरामोटर, कैंपिंग, बस्तरिया व्यंजनों की उपलब्धता, टूरिस्ट गाइड सुविधा, STF कैम्प, कोसारटेंडा बांध, इको रिसोर्ट समेत कई पर्यटक स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details