छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर में पोषण का संदेश देने निकली जागरुकता रैली

By

Published : Sep 6, 2022, 1:57 PM IST

रायपुर में पोषण का संदेश देने के लिए जागरुकता रैली का आयोजन किया गया. जिसमें जनप्रतिनिधियों के साथ शहर के लोगों ने हिस्सा लिया. इस रैली में महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक समेत धरसींवा विधायक भी शामिल हुईं.

रायपुर में पोषण का संदेश देने के लिए जागरुकता रैली
रायपुर में पोषण का संदेश देने के लिए जागरुकता रैली

रायपुर:पोषण जागरूक के लिए मंगलवार सुबह राजधानी में साइकिल रैली निकली (Awareness cycle rally for nutrition in raipur ) गई. पोषण जागरुकता के लिए सही पोषण देश रोशन और गढ़बो सुपोषित छत्तीसगढ़ का संदेश देते सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया. इस जागरूकता रैली की अगुवाई महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेंड़िया ने की. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ.किरणमयी नायक, धरसीवां विधायक अनिता योगेन्द्र शर्मा सहित बड़ी संख्या में यूनिसेफ, एन.एस.एस., राइडर्स ग्रुप के सदस्य शामिल हुए .

पोषण जागरुकता रथ को किया रवाना : इस कार्यक्रम के दौरान मंत्री अनिला भेंड़िया ने पोषण जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और लोगों को पोषण जागरूकता की शपथ दिलाई.जागरूकता सायकिल रैली की शुरुआत तेलीबांधा तालाब से हुई. 5 किलोमीटर साईकिल रैली निकालने के बाद रैली मरीन ड्राईव (marine Drive Raipur ) में समाप्त हुई.

क्यो मनाया जाता है पोषण माह : हर साल सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है. बता दें कि कुपोषण एवं एनिमिया के स्तर में कमी लाने तथा सुपोषित भारत की अवधारणा को साकार करने के उद्देश्य से साल 2018 से पोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने और स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित व्यवहार परिवर्तन के लिए हर साल सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है. जिसमे जागरूकता के लिए अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details