छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 16, 2021, 6:09 PM IST

ETV Bharat / city

बीमा पॉलिसी प्रीमियम भरवाने के नाम पर महिला से 1 लाख 60 हजार की ठगी

लाख जागरुकता के बाद भी आरोपी ठगी को अंजाम देने में सफल हो जा रहे हैं. राजधानी में रहने वाली एक महिला से इंश्योरेंस का प्रीमियम (Insurance Premium) भरवाने के नाम पर एक लाख 60 हजार रुपए की ठगी की. मामले में राजधानी के तेलीबांधा थाने में केस दर्ज (case registered) कराया गया है.

1 lakh 60 thousand fruad from woman
पॉलिसी प्रीमियम के नाम पर 1 लाख 60 हजार की ठगी

रायपुरः राजधानी में ठगी करने वाले ठग अलग-अलग तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. ऑनलाइन ठगी (online fraud) से बचने के लिए पुलिस के ओर से अभियान (police operation) भी चलाया जा रहा है. बावजूद इसके लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं. एक महिला से इंश्योरेंस का प्रीमियम भरवाने के नाम पर 1 लाख 60 हजार रुपए की ठगी कर ली. पीड़ित महिला ने ठगी का मामला राजधानी के तेलीबांधा थाने में दर्ज कराया है. जिसके बाद पुलिस मामले की जांच करल रही है.

तेलीबांधा थाना प्रभारी सोनल ग्वाला ने बताया कि पीड़ित तेलीबांधा थाना अंतर्गत श्याम नगर की रहने वाली किरण कौर बेदी घरेलू महिला हैं. उन्होंने वर्ष 2015 में अपने नाम से इंश्योरेंस में पॉलिसी (policy in insurance) ली थी. जिसका प्रीमियम ऑटो डेबिट अकाउंट (premium auto debit account) के माध्यम से होता था.

USSD CODE बन रहा साइबर ठगी का नया हथियार, ऐसे रहे सावधान

प्रीमियम लेट फीस के नाम पर की ठगी

उन्होंने 4 प्रीमियम जमा किया था लेकिन बीच में किसी कारण वश प्रीमियम (premium) जमा नहीं कर पाई. हाल ही में प्रीमियम जमा करने के लिए मोबाइल के गूगल में जाकर इंश्योरेंस सर्च किया. तब 9717208187 दिखा. जिसके बाद मोबाइल फोन उठाने वाले शख्स ने लेट फीस भरने को कहा. मोबाइल धारक ने पीड़ित महिला को कहा कि प्रीमियम लेट फीस (premium late fee) भरने और दोबारा चालू करने के लिए 75 हजार 200 रुपए जमा करने पड़ेगे.

नेट बैंकिंग सहारे कर दिए रुपए ट्रांसफर

मोबाइल धारक ने फोन पर ही अकाउंट नंबर 309009373413 बताया और इस अकाउंट में जमा करने के लिए बोला गया. पीड़ित महिला उसके झांसे में आ गई और नेट बैंकिंग के माध्यम से उसने उक्त खाते में पैसा ट्रांसफर (money transfer) कर दिया. पीड़ित महिला इस तरह से चार बार में ठगी करने वाले आरोपी के खाते में 1 लाख 60 हजार 9 रुपए का ट्रांजैक्शन (transaction) कर दिया. उसके बाद भी उसका प्रीमियम शुरू नहीं हो पाया. जब महिला ने बैंक जाकर पता किया तो पता चला कि उसे पता चला कि वह ठगी की शिकार (victim of fraud) हुई है. तेलीबांधा थाना पुलिस मामले की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details