छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 13, 2020, 12:38 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL:परीक्षा का बदला पैटर्न, घर बैठे छात्र देंगे परीक्षा

कोरबा में अंतिम वर्ष के छात्र अब कॉलेज पहुंचने लगे हैं. अटल यूनिवर्सिटी में परीक्षा की समय सारणी जारी हो गई है.विश्वविद्यालय 16 सितंबर से 30 सितंबर तक अंतिम वर्ष के कुल 52 हजार 382 छात्रों की परीक्षा आयोजित कर रहा है. अंतिम वर्ष के सभी छात्रों को उत्तरपुस्तिका कॉलेज से प्रदान की जा रही है.

atal-university-bilaspur-exam-pattern-has-changed
परीक्षा का बदला पैटर्न

कोरबा:एक्जाम का नाम सुनते ही बड़े-बड़ों के पसीने छूटने लगते हैं, लेकिन इस साल की परीक्षा ने सभी को रिलेक्स कर दिया है. कोरोना संक्रमण की वजह से कई विश्वविद्यालय असमंजस में है कि किस तरह छात्रों की परीक्षा ली जाए. इस बीच अटल यूनिवर्सिटी में परीक्षा की समय सारणी जारी हो गई है. ये परीक्षा आम परीक्षा की तरह नहीं है इसमें न तो कोई शिक्षक होगा और न ही छात्रों को कॉलेज आने की जरूरत पड़ेगी. विश्वविद्याल ने छात्रों को उत्तरपुस्तिका घर से ही भरकर जमा करने कहा है.

घर बैठे छात्र देंगे परीक्षा

पढ़ें- SPECIAL REPORT : वादा...हर महिला को रोजगार, खर्च 10 करोड़ रुपये, हकीकत शून्य

इस वर्ष स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों को ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से प्रश्न पत्र प्रेषित किए जाएंगे. ऐसा पहली दफा होगा जब छात्रों को उत्तर पुस्तिका घर ले जाकर उत्तर लिखने की सुविधा मिलेगी. बदले पैटर्न से परीक्षाओं में शामिल होने के लिए कार्यालयीन समय में महाविद्यालय पहुंचकर छात्र उत्तर पुस्तिका प्राप्त करेंगे. इसके बाद वह इसे घर ले जाकर प्रश्न पत्र के अनुसार उत्तर लिखेंगे और फिर ईमेल, स्पीड पोस्ट के माध्यम से इसे जमा भी कर सकेंगे.

विश्वविद्यालय ने जारी की समय सारणी

उत्तर पुस्तिका लेने पहुंचे छात्र

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने नियमित, स्वाध्याय, भूतपूर्व और पूरक संकायों के स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की समय सारणी जारी कर दी है.
परीक्षाएं 16 सितंबर से 30 सितंबर तक संचालित होंगी. समय सारणी में उल्लेखित विषयवार परीक्षाओं का आयोजन होगा. जिस तिथि को निर्धारित विषय की परीक्षा आयोजित होनी है,उसी दिन छात्रों को प्रश्न पत्र ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन एकाउंट में प्रेषित किए जाएंगे.

विश्वविद्यालय के 72 हजार परीक्षार्थियों को अब भी निर्देशों का इंतजार

वर्तमान में विश्वविद्यालय ने अपने सभी संबंद्धित महाविद्यालयों के लिए सिर्फ यूजी और पीजी के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के आयोजित होने की घोषणा की है. जबकि स्नातक प्रथम और द्वितीय वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए समय सारिणी फिलहाल घोषित नहीं हुई है. इन कक्षाओं में विश्वविद्यालय के अधीन कुल 72 हजार 303 परीक्षार्थी अध्ययनरत हैं. अब इन परीक्षार्थियों को अपने परीक्षाओं की समय सारिणी का इंतजार है.

अटल यूनिवर्सिटी में छात्र होंगे शामिल

  • कुल परीक्षार्थी- 52 हजार 382
  • नियमित 29 हजार 994
  • स्वाध्यायी- 21 हजार 287
  • भूतपूर्व छात्र- 772
  • पूरक छात्र- 338

छात्र कॉलेज से ले सकते हैं जानकारी

विश्वविद्यालय स्तर से समय सारिणी की घोषणा होते ही महाविद्यालयों ने अपने स्तर पर उत्तर पुस्तिकाओं को प्राप्त कर लेने के लिए छात्रों को सूचना भेज दी है. जिले के पीजी, मिनीमाता, केएन और अग्रसेन सहित अन्य कॉलेजों में अब विद्यार्थी पहुंचकर उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त कर रहे हैं. कुछ कॉलेजों में भीड़ भी जुट रही है.जिले के अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आरके सक्सेना ने कहा कि विश्वविद्यालय ने समय सारणी जारी कर दी है. फिलहाल अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जा रहा है. कॉलेज जाकर कार्यालयीन समय में उत्तर पुस्तिका प्राप्त कर सकते हैं. किसी भी तरह का कोई कंफ्यूजन होने पर छात्र कॉलेज जाकर संपर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details